फेशियल से भी ज्यादा चमकदार बनेगा चेहरा, दही के साथ लगाकर तो देखें ये खास चीजें

Skin care: दही (Curd) को सिर्फ खाने-पीने में नहीं बल्कि त्वचा और बालों की देख-रेख के लिए भी अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. अगर दही को चेहरे पर लगाने की बात करें तो दही स्किन टैनिंग, गंदगी और डेड स्किन सेल्स का सफाया कर चेहरे पर बेदाग़ निखार लाता है. दही से स्किन (Skin) एक्सफोलिएट भी होती है और त्वचा को नमी भी मिलती है. सादा दही को भी आप अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं. ये ही नहीं दही के फेस पैक्स बनाकर भी लगाया जा सकता है. आईये जानते हैं दही में क्या-क्या डालकर लगा सकते हैं.

शहद के साथ मिश्रण– आप अपने त्वचा पर दही और शहद को मिलाकर फेस पैक्स (Face Packs) बना सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए 2 चम्मच दही में शहद भरकर मिला दें. इसे अच्छे से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 15-20 मिनट बाद इसे धो लें. इससे स्किन चमकदार और मुलायम बनेगी.

दही के साथ हल्दी का मिश्रण– एक बाउल लें उसमें दही डालें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. हल्दी के एंटी-बैक्टीरियल गुण दही के साथ मिलकर टैनिंग को चेहरे से गायब कर देते हैं. इसे 20-25 मिनट लगाए रखने के बाद अच्छे से धोएं. इसे लगाने के बाद चेहरे पर निखार के साथ-साथ पिम्पल्स की दिक्क्त भी दूर होगी.

ओट्स के दही का मिश्रण– आप बाजारों में महंगे स्क्रब यूज़ करते हैं. लेकिन इससे बेहतर असर दही और फेस से बना स्क्रब फायदा करेगा. दोनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से मिश्रण करें उसके बाद गले और गर्दन में हल्के हाथों से मलें और फिर धोकर छुड़ा लें.

दही के साथ बेसन का सेवन– बेसन से अलग-अलग तरह के फेस पैक बनाया जा सकता है. दोनों को मिक्स कर स्मूद पेस्ट बनाएं और वइसे अपनी त्वचा पर लगाने बाद अच्छे से धोएं फिर देखें. अक्सर धुप से स्किन पर टैनिंग और दाग-धब्बे दिखने लगते हैं. एक बार आप इसका इस्तेमाल करें, नॉर्मल से ऑयली स्किन तक के लिए यह फेस पैक बेस्ट है.

दही के साथ नींबू का सेवन– इनदोनो चीजों का प्रयोग कर ब्राइटनिंग फेस मास्क बनाना आसान है. एक कटोरी में दही लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं. आपके स्किन को बिल्कुल क्लेंज कर देगा यह फेस पैक.

Disclaimer: यहां उपलब्ध कराई गई जानकारी साधारण मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. WE R NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.