‘भारतीय प्लेयर अपने पक्ष में निर्णय देने के लिए बनाते हैं दबाव’, अंपायर नितिन मेनन ने किया बड़ा खुलासा

Indian Umpire Nitin Menon: नितिन मेनन, जो भारतीय अंपायर हैं और आईसीसी एलीट पैनल के सदस्य हैं, उनके एक बयान ने काफी ध्यान आकर्षित किया है. उन्होंने साझा किया कि भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी हमेशा अंपायर पर दबाव बनाते हैं ताकि उनके पक्ष में फैसला हो सके. यह स्थिति उनके अनुभवों के अनुसार पिछले 3 सालों से चल रही है. तथापि, नितिन मेनन ने बताया कि ऐसे हालात ने उन्हें अपने कौशल को सुधारने में मदद की है.

ग्राउन्ड पर होता है काफी दबाव

नितिन मेनन, जो आईसीसी (International Cricket Council) एलीट पैनल के अंपायर हैं, ने 15 टेस्ट मैचों के साथ-साथ 24 वनडे और 20 टी20 मैचों में अंपायरिंग की है. जून 2020 में नितिन मेनन को आईसीसी एलीट पैनल का हिस्सा बनाया गया था. उन्होंने बताया कि भारत में अंपायरिंग करते समय बहुत दबाव होता है. टीम इंडिया के कई प्रमुख खिलाड़ी दबाव बनाते हैं. उन्हें हमेशा चाहिए कि फैसला उनके पक्ष में हो जाए, लेकिन इस परिस्थिति में उन्हें खुद पर नियंत्रण बनाए रखना पड़ता है. उन्होंने इसके साथ ही बताया कि उन्हें इस चीज पर कोई ध्यान नहीं देना चाहिए कि खिलाड़ी क्या चाहते हैं.

ये भी पढ़ें: कोहली ने जिम करते हुए पोस्ट किया वीडियो, फैंस ने किया ट्रोल

दबाव का सामना करने में माहिर

नितिन मेनन अपने वक्तव्य में कहते हैं कि वह दबाव का सामना करने के लिए काफी मजबूत हैं. जब वह अंपायरिंग करते हैं, तो खिलाड़ियों द्वारा दबाव उत्पन्न होता है, लेकिन वह इस दबाव में नहीं आते हैं. यह उन्हें बहुत सामर्थ्य और आत्मविश्वास प्रदान करता है. उन्होंने बताया कि भारतीय अंतरराष्ट्रीय अंपायरों का प्रतिनिधित्व करना एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. हालांकि, जब उन्होंने शुरुआत की थी, तब उनके पास अनुभव की कमी थी, लेकिन समय के साथ उनकी क्षमता में सुधार हुआ है. उन्होंने बताया कि पिछले 3 सालों में उन्हें बहुत कुछ सीखने का मौका मिला है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें