मेड इन चाइना को लगी मिर्ची, चंद्रयान 3 से जला!

INDIA VS CHINA| चंद्रयान 3 की खबर न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोर रही है और बटोर भी क्यों नहीं आखिर भारत के वैज्ञानिकों ने अपने दिन रात जो एक किए हैं. अब ऐसे में चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन और भारत की अंतरिक्ष कार्यक्रम क्षमता की तुलना की गई है.

INDIA VS CHINA | भारत को नीचा दिखाने की कोशिश

उनकी रिपोर्ट के मुताबिक, चीन का रोवर का वजन 140 किलोग्राम है जबकि भारत का रोवर प्रज्ञान का वजन बस 26 किलोग्राम ही है. साथ ही कहा कि रात का सामना नहीं कर सकता और जीवनकाल चांद पर केवल एक दिन का है. वहीं चीन के YUTU 2 रोवर के पास चांद की सतह पर सबसे लंबे समय तक काम करने का रिकॉर्ड है. क्योंकि यह परमाणु ऊर्जा से लैस है जिससे यह लंबे समय तक काम कर सकता है.

यह भी पढ़ें: मधुमिता शुक्ला के हत्यारे को मिली रिहाई

INDIA VS CHINA | साथ ही रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया की चीन और भारत को ब्रिक्स और एससीओ मैकेनिज्म के अंदर अंतरिक्ष के क्षेत्र मिलकर काम करने की जरूरत है.

ग्लोबल टाइम्स अखबार के अंत में लिखा कि यदि कोई देश चीन के साथ मिलकर काम करने की इच्छा रखता है तो चीन ने अपनी बाहें खोल दी हैं पर भारत के साथ अंतरिक्ष कार्यक्रम के रास्ते में भू राजनीतिक कारण आगे आते हैं.

INDIA VS CHINA | दुनियाभर की मीडिया ने की तारीफ

साउदी अरब, अमेरिका, ब्रिटेन और पाकिस्तान सहित कई देशों ने भारत के मिशन चंद्रयान 3 की खूब तारीफ की है. साथ ही उनके देश के अखबारों में चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग की खबरें देखने को मिली थी.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive