वंदे भारत में बढ़ाई जाएगी कोचों की संख्या, आप सभी कर सकेंगे यात्रा

वंदे भारत में सफर करना तो भारतीय का सपना होता है लेकिन उनका बजट अलाउ नहीं करता कि वह इस ट्रेन में सफर कर सके. लेकिन भारत सरकार ने अब वनडे भारत एक्सप्रेस में भी स्लीपर कोच जोड़ दिया है जिसके बाद अब हर आम आदमी अपना सपना सच कर सकेगा और कम समय में अपनी डेस्टिनेशन तक पहुंच सकेगा यही नहीं रेल मंत्रालय ने इसके रूट को भी डिस्क्लोज कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 15 अगस्त 2024 से वंदे भारत के स्लीपर कोच ट्रैक पर दौड़ना शुरू कर देंगे. लेकिन यह स्लीपर कोच यात्रियों के लिए नहीं बल्कि ट्रायल के लिए ही पटरियों पर दौड़ा जाएंगे. ट्रायल के खत्म हो जाने के बाद जल्द ही इसे पैसेंजर के लिए भी ट्रैक पर दौड़ा दिया जाएगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा खुद की थी उन्होंने बताया था कि 2029 तक वंदे भारत स्लीपर कोच 250 यूनिट पटरी पर दौड़ा जाएंगे.

बताया जा रहा है कि नए स्लीपर कोच जुड़ी हुई वंदे भारत ट्रेनों को दिल्ली – मुंबई और दिल्ली – कोलकाता रूट पर पटरी पर दौड़ाया जाएगा. लेकिन अभी तक इसकी कोई ऑफिशियल सूचना नहीं जारी की गई है. वंदे भारत स्लीपर कोच को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा बनाया जाएगा. आने वाले समय में वंदे भारत की स्लीपर ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस की जगह ले सकती है.

इस नए वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को वंदे भारत की तरह ही बनाया जाएगा इसकी स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने की संभावना है. नए वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 16 कोच होंगे जिसमें पैसेंजर्स के कंफर्ट के लिए 823 बर्थ जोड़े जाएंगे. स्ट्रेट में हवाई जहाज के जैसी सुविधा दी जाएगी जिसमें पीने के पानी और पैंट्री को भी जोड़ा गया है. साथ नहीं एक ऐसा बाथरूम भी जोड़ा गया है जिसमें बदबू नहीं आएगी.