इजराइल पर कैसे भारी पड़ गया हमास?

Israel Hamas War: इज़राइल-हमास संघर्ष में, इज़राइल उन्नत सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल कर रहा है, फिर भी हमास के हमलों को रोकने में कठिनाइयाँ आ रही हैं। हमास के आतंकी हमलों को रोक पाना मुश्किल हो रहा है। इस तरह के संघर्ष के कारण कुछ मुख्य कारण हो सकते हैं:

  1. हमास की तैयारी: हमास ने इजराइल के बॉर्डर पर सुरक्षा के कठिन इंतजाम के बावजूद, उनके आतंकियों ने घुसपैठ करने में सफलता प्राप्त की। हमास का दावा है कि उसने इस हमले के लिए लंबी तैयारी की थीं, और इससे इजराइल को चौंकाने का मौका मिला।
  2. मिसाइल सिस्टम: हमास ने अपना मिसाइल सिस्टम तैयार किया है और इस्तेमाल किया है। इससे हमास के आतंकी इजराइल पर मिसाइल हमले कर सकते हैं, जिससे इजराइल की सुरक्षा पर खतरा बढ़ गया है।
  3. आत्मविश्वास और लापरवाही: कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक, इजराइल की सुरक्षा में लगी सेंध के पीछे उनका ओवर कॉन्फिडेंस और लापरवाही भी एक कारण हो सकते हैं। हमास के हमलों के बाद, इजराइल के सुरक्षा बलों को तत्पर रहने का मौका नहीं मिला, जिससे हमास के हमलों को रोकने में कठिनाइयाँ आई।
  4. जासूसी एजेंसी मोसाद की कमी: हमास के हमलों को रोकने के लिए इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद की भूमिका भी महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ मुख्य कारणों के कारण मोसाद फेल हो गया।

पाकिस्तान के सबसे बड़े एटमी प्लांट के पास जोरदार धमाका

इस तरह से, हमास के हमलों को रोकने में इजराइल को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें हमास की तैयारी और मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल शामिल हैं। इसके अलावा, इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद की कमजोरियाँ भी एक महत्वपूर्ण कारण हो सकती हैं।

यह लड़ाई फिलिस्तीनी लड़ाके और इज़राइली सैनिकों के बीच तनाव की चरम सीमा तक पहुँच चुकी है और इसे शांति और विवादों के बिना हल करने का प्रयास करना बहुत ज़रूरी हो गया हैं क्यों इन हमलों में निहत्थे नागरिकों को जान गवानी पद रही है।

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive