इसरो में काम करने वालों को मिलता है इतना वेतन

ISRO | हाल ही में इसरो ने अपना मिशन चंद्रयान 3 लांच किया है. अब वह सूरज की ओर आगे बढ़ रहा है. इसरो के मिशन चंद्रयान के सक्सेस होने के बाद लोगों को इसरो के बारे में जानने की काफी उत्सुकता बढ़ रही है. जैसे कि वहां काम कैसे होता है वहां कौन-कौन से लोग काम करते हैं या फिर वहां पर काम करने वाले लोगों को कितनी सैलरी मिलती है. तो हम आपकी उत्सुकता को काम करते हुए आपको बताते हैं कि इसरो में काम करने वाले कर्मचारियों को कितनी सैलरी मिलती है.

ISRO | बटें है विभाग

इसरो के अंदर कई विभाग हैं जिसमें काम करने वाले कर्मचारियों को अलग-अलग पोस्ट के लिए रखा जाता है और उन्हें अलग-अलग पोस्ट के लिए ही सैलरी पे की जाती है. वह जिस पोस्ट के लिए अप्लाई करते हैं उन्हें इस पोस्ट के लिए सैलरी भी पे की जाती है.

यह भी पढ़ें: ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के लिए बुलाया गया विशेष सत्र

ISRO | इंजीनियर की सैलरी

इसरो में काम करने वाले इंजीनियरों को उनकी ग्रेड पे के अनुसार ही सैलरी पे की जाती है. वहां काम करने वाले इंजीनियरों को 37,400 से 67000 तक की मासिक सैलरी दी जाती है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने रक्षाबंधन पर बहनों को दिया बड़ा तोहफा, सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर

ISRO | साइंटिस्ट

पूरा इसरो साइंटिस्ट पर बेस्ड है. वहां काम करने वाले साइंटिस्टों में सीनियर के साथ और कई टाइप के साइंटिस्ट आते हैं. वहां के सीनियर साइंटिस्ट को 75 हजार से 80 हजार तक की सैलरी पे की जाती है. वही इसरो के डिस्टिंग्विश्ड साइंटिस्टों को 2 लाख से ऊपर की सैलरी पे की जाती है.

वही आउटस्टैंडिंग साइंटिस्टों को 1.82 लाख रुपए और साइंटिस्ट और इंजीनियर एच को 1.44 लाख रुपए की सैलरी पे की जाती है. साइंटिस्ट/ इंजीनियर एसएफ को 1.8 लाख रुपए की सैलरी दी जाती है.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive