फिल्म ‘जवान’ में क्‍या शाहरुख ने मोदी सरकार पर उठाया है सवाल

Jawan Film | फिल्म ‘जवान’ को विभिन्न तरीकों से चर्चा का विषय बना हुआ है और यहां उसके राजनीतिक पहलू पर विचार किए जा रहे हैं। जवान एक फिल्म है जिसमें कई सारे मुद्दे और समस्याएं प्रस्तुत की गई हैं, जैसे भ्रष्टाचार और विभिन्न समाजिक मुद्दे। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे सरकार कुछ खास कारोबारियों के लाखों करोड़ रुपए के लोन को माफ कर देती है, जबकि गरीब किसानों को कुछ हजार रुपए के लोन के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Jawan Film | फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि बैंक लोन देने में भेदभाव कर सकते है जैसे कि एक करोड़पति को ऑडी जैसी कार के लिए 8% ब्याज दर पर लोन मिल सकता है, जबकि किसान को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 13% ब्याज दर पर लोन लेना पड़ता है।

Jawan Film | गोरखपुर ऑक्सीजन कांड की कहानी

Jawan Film | फिल्म में एक किरदार है, जो कारोबारी विजय माल्या से प्रेरित है जिनका 40 हजार करोड़ का लोन सरकार द्वारा माफ कर दिया गया था। इसके अलावा फिल्म में गोरखपुर ऑक्सीजन कांड की कहानी भी दिखाई गई है, जिसमें डॉक्टर कफील खान का केस बताया गया है, जिन्हें गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के ऑक्सीजन कमी से हुई बच्चों की मौत के आरोप में जेल भेजा गया था। फिल्म में डॉक्टर कफील के मामले को सान्या मल्होत्रा के किरदार के माध्यम से प्रस्तुत किया गया है, जिसमें उन्हें बच्चों की मौत का जिम्मेदार बताया जाता है।

Jawan Film | रक्षा घोटाला की कहानी

Jawan Film | फिल्म में रक्षा घोटाला की कहानी भी है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एक ऑर्म्स डीलर खराब हथियारों की सप्लाई करता है जिससे एक मिशन में कई जवान शहीद हो जाते हैं। यह फिल्म मोदी सरकार पर सवाल करने की भी कोशिश करती है।फिल्म में एक डायलॉग है, “बेटे को हाथ लगाने से पहले बाप से बात कर,” जिसका मतलब है कि बच्चों को उनके माता-पिता से सही दिशा में मार्गदर्शन मिलना चाहिए।

यह भी पढ़ें: राहुल हो गए बुड्ढे इसलिए नहीं हो रही शादी

Jawan Film | फिल्म में ड्रग्स केस का भी इस्तमाल हुआ है,जो एक फर्जी ड्रग्स केस में फंसाने के प्रयास के बारे में है जिसके लिए आर्यन खान को फंसाया गया था। फिल्म शाहरुख खान के किरदार के माध्यम से लोगों को जागरूक करती है कि समाजिक मुद्दों पर गौर करना और सही दिशा में वोट देना क्यों जरूरी है। यह एक प्रेरणा का संदेश है कि लोगों को धर्म, जाति और पार्टी के चक्कर में नहीं फंसना चाहिए, बल्कि सोच-समझकर अपने वोट का उपयोग करना चाहिए।

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive