डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत के समान हैं ये जूस, तुरंत दिखेगा असर

juice for Diabetic patients: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो कि किसी भी व्यक्ति के खानपान को पूरी तरीके से प्रभावित कर देती है. डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए कहा जाता है. जिसके लिए उन्हें तरह-तरह की दवाइयों और विशेष प्रकार के खानपान की व्यवस्था करनी पड़ती है, क्योंकि यदि डायबिटीज के मरीजों का आहार संतुलित और पोषण युक्त नहीं रहता है, तब उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हमारे इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए आप किस प्रकार के पेय पदार्थों अर्थात् जूस इत्यादि का सेवन कर सकते हैं. जिससे आपको एनर्जी भी मिले और आपकी डायबिटीज भी नियंत्रित रहे. तो चलिए जानते हैं…

जूस (पत्ता गोभी)

डायबिटीज के मरीजों के लिए पत्तागोभी का जूस बेहद लाभकारी रहता है. इसे पीने से आपकी ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है. पत्ता गोभी में मौजूद फाइबर की वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद उपयुक्त आहार है. पत्तागोभी का जूस डायबिटीज के मरीज नियमित तौर पर सुबह खाली पेट पी सकते हैं.

जूस (पालक)

पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की भरपूर मात्रा डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा पहुंचाती है. इसका जूस बनाकर पीने से डायबिटीज के टाइप 1 और टाइप 2 मरीजों का भी ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. इसके साथ ही पालक में कैलोरी काफी कम मात्रा में होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है.

जूस (करेला)

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का जूस भी काफी फायदेमंद माना गया है. अगर डायबिटीज के मरीज सवेरे खाली पेट करेले के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे उनका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. इसके साथ ही करेले के जूस में काफी सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जोकि डायबिटीज के मरीजों के लिए इंसुलिन का काम करते हैं.