अवैध Dargah को मिली नोटिस तो सुलग उठा जूनागढ़, आगजनी और हिंसा से 1 की मौत; कई घायल

Junagadh Dargah Violence: गुजरात के जूनागढ़ (Junagadh) में अवैध दरगाह (Illegal Dargah) को नोटिस दिए जाने पर शुक्रवार की शाम बवाल मच गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब अवैध मजार (Junagadh Majar) को पुलिस (Gujarat Police) द्वारा नोटिस जारी किया गया तो सैकड़ो लोग मजार की सुरक्षा के लिए एकसाथ सड़कों पर आ गए. जिसके बाद उपद्रवी नारेबाजी करते हुए पुलिस पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिए. बताया जा रहा है कि इस हिंसक (Violence in Junagadh) घटना से एक DSP समेत 4 लोग बुरी तरह से घायल हो गए. उपद्रवियों को शांत करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करनी पड़ी, साथ ही आंसु गैस का भी सहारा लेना पड़ा. जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

आज तक की खबर के मुताबिक जिन उपद्रवियों ने इस कथित हिंसक घटना को अंजाम दिया और पुलिस वालों को घायल किया, शुक्रवार की देर रात गिरफ्तार कर लिया गया. बताया जा रहा है कि इस घटना में पुलिस ने जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया उन्हें, उसी दरगाह के ठीक सामने खड़ा कर जमकर पीटा.

पुलिस का बयान

गुजरात (Gujarat) के जूनागढ़ (Junagadh) में हुई इस हिंसक घटना के बाद पुलिस का बयान भी सामने आया है. पुलिस के मुताबिक, इस वक्त स्थिति काबू में है. साथ ही सैकड़ों पुलिसकर्मी जूनागढ़ में तैनात कर दिए गए हैं. इसके साथ ही इस संबंध में जूनागढ़ से एसपी ने कहा कि मजेवरी रोड के पास एक सड़क पर मजार अवस्थित है. इस अवैध दरगाह को 5 दिन पूर्व नोटिस जारी किया गया था. कॉर्पोरेशन की नोटिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शुक्रवार को मजार के सामने 500-600 लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. जिसके बाद वे रास्ते को बंद करने की पुरजोर कोशिश करने लगे. सूचना मिलने पर पुलिस मजार के पास पहुंची. जिसमें डीएसपी समेत अन्य पुलिसकर्मी भी मौजूद थे. पुलिस बल ने एक घंटे से अधिक अवधि तक भीड़ को समझाने का भरपूर प्रयास किया. इस दौरान भीड़ में से अचानक किसी ने पत्थरबाजी से साथ ही नारेबाजी भी शुरू कर दी. बिगड़ते हालात को देखते हुए अततः पुलिस को लाठीचार्ज करनी पड़ी. बता दें कि पत्थरबाजी के क्रम में पुलिसकर्मी घायल हो गए.

ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए खुशखबरी, इस राज्य की सरकार फ्री में देगी स्मार्टफोन

क्या है विवाद का पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक, गुजरात के जूनागढ़ (Junagadh Violence) में मजेवरी गेट (Majevadi Gate) के ठीक सामने सड़क के बीचोबीच एक अवैध दरगाह स्थित है. जिसे हटाने के लिए महानगरपालिका की ओर से एक नोटिस जारी किया गया था. नोटिस में इस बात का जिक्र किया गया था कि यह मजार अवैध तरीके से बनाया गया है. इसके साथ ही नोटिस में इस बात का भी जिक्र किया गया था कि अगर यह मजार कानूनन सही है, तो इसके साक्ष्य और सबूत पेश किए जाएं. अन्यथा यह मजार ध्वस्त किया जाएगा और इसका खर्च मजार से संबंधित लोगों के देना पड़ेगा. बता दें कि दरगाह गिराने की नोटिस को लेकर महनगर पालिका के अधिकारी वहां पहुंचे. उक्त नोटिस को पढ़ने के बाद वहां उपद्रवी इकट्टा हो गए. जिसके बाद वे इस नोटिस का विरोध करने के साथ-साथ नारेबाजी करने लगे. जब पुलिस ने उन्हें ऐसा करने से मना किया तो वे हमलावर हो गए और पत्थरबाजी करने लगे.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें