कांवड़ यात्रा के दौरान भूल से भी ना करें ये गलती, नहीं तो झेलना पड़ेगा शिवजी की क्रोध का दंश

Kanwar Yatra 2023: सावन में कांवड़ यात्रा का खास महत्व है. पवित्र सावन मास का आरंभ होते ही कांवड़ यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. दृक पंचांग के अनुसार, इस साल सावन का पवित्र महीना 4 जुलाई से शुरू हो चुका है. ऐसे में इस साल कांवड़ यात्रा का पहला जल 15 जुलाई, शनिवार को शिवलिंग पर अर्पित किया जाएगा. इस दिन खास संयोग भी बन रहा है. दरअसल इस दिन मासिक शिवरात्रि का भी खास संयोग बन रहा है. हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कांवड़ यात्रा से जुड़े खास नियम भी हैं, जिसका पालन करना हर कांवड़ यात्री के लिए अनिवार्य होता है. आइए जानते हैं कि कांवड़ यात्रा के दौरान कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

गुस्सा- कहा जाता है कि कांवड़ यात्रा के दौरान जो कोई कांवड़ भरने जा रहे हैं, उन्हें क्रोध नहीं करना चाहिए. दरअसल मान्यता है कि कांवड़ यात्रा एक प्रकार से तीर्थ के समान है. ऐसे में जब भी आप कांवड़ यात्रा में रहें तो भूल से भी गुस्सा ना करें. आप इस दौरान शांत चित्त से शिवजी का स्मरण करते रहें. ऐसा करने से शिवजी की कृपा प्राप्त हो सकती है.

लड़ाई-झगड़े- जो लोग कांवड़ यात्रा पर हैं, उन्हें उस दौरान किसी भी प्रकार के विवाद में नहीं पड़ना चाहिए. दरअसल लड़ाई-झगड़े से मन अशांत रहता है. ऐसे में आप जिस उद्देश्य से कांवड़ा यात्रा कर रहे हैं, वह पूरा नहीं होगा. शास्त्रों में भी कहा गया है कि मन में विद्वेष रखने से वांछित फल की प्राप्ति नहीं होती. ऐसे में आप इस बात का सदैव ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें: सावन में खत्म हो जाएगी पैसों की परेशानी, करें ये काम

नशीले पदार्थ- कई बार ऐसा देखा जाता है कि कांवड़ यात्रा के दौरान भांग-गांजे का सेवन करते हैं. हास्यास्पद है कि जब कांवड़ यात्रियों से इस बारे में पूछा जाता है तो वे तर्क देते हैं ये शिवजी का प्रसाद है. जबकि ऐसा नहीं है. कांवड़ यात्रा के दौरान नशीली पदार्थों का सेवन करने से मानसिक विकार उत्पन्न होते हैं. जो कि शुभ फल की प्राप्ति में बाधक बनते हैं. ऐसे में कांवड़ यात्रा के दौरान नशीली पदार्थों का भूल से भी सेवन ना करें.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें