खट्टर सरकार का बड़ा फैसला, कुंवारों को पेंशन देगी सरकार

Bachelors Pension Scheme: खट्टर सरकार ने हरियाणा के कुवारों को खुश करने का फैसला किया हरियाणा सरकार ने प्रदेश के कुवारों को लेकर एक ऐतिहासिक फैसला किया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर ने कुवारों को पेंशन देने का ऐलान किया है दरअसल खट्टर सरकार प्रदेश की जनता के लिए कई योजनाओं को लागू कर रही है इसी बीच सरकार ने कुवारों को पेंशन देने का फैसला किया है। एक सूचना के मुताबिक राज्य के 45 से 60 वर्ष के पुरुष और महिलाएं जो अविवाहित हैं उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान 60 साल के एक अविवाहित बुजुर्ग की मांग पर यह फैसला किया गया है।

कुंवारों के लिए पेंशन योजना लाने वाला पहला राज्य बना हरियाणा

बता दें कि हरियाणा कुंवारों को पेंशन देने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है इस योजना के तहत पेंशन का लाभ उन अविवाहित लोगों को ही मिल पायेगा जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख से कम होगी इसके साथ इस योजना के वही लाभार्थी होंगे जिनकी आयु 45 से 60 साल होगी। मुख्यमंत्री कार्यलय से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना से सवा लाख कुंवारों को पेंशन का लाभ मिल पायेगा। खट्टर सरकार इस योजना को 1 महीने के अन्दर लागू करने की तैयारी में है स्कीम लागू होने के बाद हरियाणा ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा।

यह भी पढ़ें: हरियाणा कैबिनेट की अहम बैठक, 3 राज्य पुलिस पुरस्कारों के लिए SOP को दी गई मंजूरी

हरियाणा में इस योजना से पहले भी कई पेंशन योजनाएँ चल रही हैं जिसके तहत बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगजनों को ‌पेंशन दी जाती है इसके साथ ही हरियाणा सरकार बौने लोगों व किन्नरों को भी आर्थिक मदद मुहैया कराती है वहीं केवल बेटियों वाले माता पिता में से किसी एक के निधन होने पर 45 से 60 साल तक आर्थिक मदद के रुप में 45 से 60 साल तक 2750 रुपये दिये जाएंगे। सरकारी सूत्रों की जानकारी के अनुसार सरकार कुंवारों को भी 2750 रुपये पेंशन दे सकती है।

कुंवारों के साथ साथ सरकार ने विधुर को भी पेंशन देने का विचार कर रही है। प्रत्येक राज्य में पति की मृत्यु के बाद विधवा पत्नी को आर्थिक सहायता के तहत पेंशन देने की योजना है जिससे महिला सम्मान से रह सकती है इस विचार को मद्देनजर रखते हुए सरकार पुरूषों को भी विधुर पेंशन देने का विचार कर रही है।

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें