Bada Mangal 2023: बड़ा मंगल पर जरूर करें ये खास उपाय, नौकरी में होगा प्रमोशन और बढ़ेगी सैलरी!

Bada Mangal ke totke: ज्येष्ठ मास का बड़ा मंगल हनुमान भक्तों के लिए कई मायनों में खास है. इस दिन भक्त हनुमानजी की कृपा पाने के लिए उनकी विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. दृक पंचांग के मुताबिक ज्येष्ठ मास का आखिरी बड़ा मंगल 30 मई को है. इसके साथ ही इस दिन गंगा दशहरा का भी खास संयोग बन रहा है. ऐसे में इस दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय लाभकारी साबित हो सकता है. ज्योतिष शास्त्र के जानकार बताते हैं कि इन उपायों को करने से नौकरी में प्रमोशन तो होता ही है. साथ ही साथ बिजनस में तरक्की और आर्थिक प्रगति भी होती है.

जॉब में प्रमोशन के लिए

साल का आखिरी बड़ा मंगल उन लोगों के लिए बेहद खास है, जो नौकरी और बिजनेस में तरक्की को लेकर परेशान हैं. अगर आप भी नौकरी में प्रमोशन और सैलरी में बढ़ोतरी चाहते हैं, तो बड़ा मंगल के दिन सुबह स्‍नान के बाद हनुमान जी के मंदिर जाएं. वहां हनुमानजी की मूर्ति से थोड़ा सा सिंदूर लेकर सीता माता के चरणों में लगाएं. इस उपाय से नौकरी में व्यापार में चल रही दिक्कतें दूर हो जाएंगी.

शनि दोष दूर करने के लिए

आखिरी बड़ा मंगल शनि दोष को दूर करने के लिए भी खास माना जा रहा है. ऐसे में आप दिन हनुमानजी को काले चने और बूंदी का भोग लगाएं और उसे अन्य लोगों में बांट दें. माना जाता है कि बड़ा मंगल के दिन इस उपाय को करने से हनुमानजी प्रसन्न होते हैं, जिससे शनि दोष खत्म होता है.