लगने जा रहा है साल का आखिरी सूर्य और चंद्रग्रहण, भूलकर भी ना करें ये काम

Last Surya- Chandra Grahan 2023: साल 2023 का पहला पहला सूर्य और चंद्र ग्रहण लग चुका है. जिसके बाद अब साल का दूसरा ग्रहण लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक साल के दूसरे और आखिरी सूर्य-चंद्र ग्रहण अक्टूबर में लगने जा रहे हैं. ये दोनों ग्रहण महज 15 दिन के अंतराल लगेगा. दृक पंचांग के अनुसार, अक्टूबर का सूर्य ग्रहण आश्विन अमावस्या पर लगेगा. जबकि चंद्र ग्रहण आश्विन पूर्णिमा पर नजर आएगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि दोनों ग्रहण कब और किस मुहूर्त में लगेंगे.

अंतिम सूर्य ग्रहण 2023 का समय

साल 2023 का अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को रात 8 बजकर 34 मिनट पर प्रारंभ होगा और इस ग्रहण का समापन 15 अक्टूबर को तड़के 02 बजकर 25 मिनट पर होगा. यह सूर्य ग्रहण चित्रा नक्षत्र और कन्या राशि में लगेगा. ज्योतिष शास्त्र के जानकार इस घटना को बेहद खास बता रहे हैं.

अंतिम सूर्य ग्रहण 2023 सूतक काल

बता दें कि 14 अक्टूबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में देखा नहीं जा सकेगा. इस वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. जानकारी के लिए बता दें कि सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पूर्व से शुरू हो जाता है. वहीं चंद्र ग्रहण का सूतक साल ग्रहण लगने से 9 घंटा पहले शुरू हो जाता है. सूतक काल के दौरा गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी होती है.

कहां दिखाई देगा अंतिम सूर्य ग्रहण 2023

विभिन्नन पंचांगों के मुताबिक साल का अंतिम सूर्य ग्रहण अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, ब्राजील, पेरू, पराग्वे, जमैका, क्यूबा, इक्वाडोर, ग्वाटेमाला आदि देशों में दिखाई देगा.

अंतिम चंद्र ग्रहण 2023 प्रारंभ और समापन

इस साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 29 अक्टूबर को 01 बजकर 06 एएम पर प्रारंभ होगा और तड़के 02 बजकर 22 मिनट पर खत्म हो जाएगा. भारत में ग्रहण की अवधि 1 घंटा 16 मिनट की होगी. यह एक खण्डग्रास चंद्र ग्रहण होगा, जिसे भारत में देखा जा सकता है.

अंतिम चंद्र ग्रहण 2023 सूतक काल

29 अक्टूबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा. इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल 28 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 52 मिनट से प्रारंभ होगा. चंद्र ग्रहण के समापन के साथ ही सूतक काल भी खत्म हो जाएगा.