UP में बनेगा लिफ्ट एक्ट? नोएडा हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने आया प्रस्ताव

मंगलवार को भाजपा नेता और जेवर से विधायक धीरेंद्र सिंह ने लखनऊ में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की उन्होंने सीएम से सूबे में लिफ्ट एक्ट लागू करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य यूपी में लिफ्टों की स्थापना और उपयोग के लिए वर्तमान में कोई भी कानून नहीं है. विधायक जी ने कहा कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा से लिफ्ट गड़बड़ी की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

ये भी पढ़े : गुंबद, तहखाने और पश्चिमी दीवार पर फोकस कर रही एएसआई को मिल चुके हैं अब तक ये सबूत?

Lift Act | सीएम को मामले से कराया अवगत

लिफ्ट फंसना और रुकना नोएडा की हाइराइज हाउसिंग सोसायटी में आम बात हो गई है. हाल ही में नोएडा की एक सोसायटी में महिला की लिफ्ट से गिरने से मौत हो गई थी. अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने हाउसिंग सोसायटी की लिफ्ट खराब होने का मामला पहुंच गया है. मंगलवार को जेवर से बीजेपी विधायक धीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और सदन में लिफ्ट एक्ट पास करवाने की मांग की. विधायक धीरेंद्र सिंह ने हाईराइज हाउसिंग सोसायटीज में लिफ्ट से होने वाली दुर्घटनाओं से सीएम को अवगत कराया. गौतम बौद्ध के रहने वाले लोग लंबे समय से लिफ्ट एक्ट की मांग कर रहे थे. पीडब्ल्यूडी विभाग के पास इसका पूरा मसौदा भी तैयार है बस इसे सदन में कैबिनेट अनुमोदन के लिए रखा जाना चाहिए.

ये भी पढ़े : डिजिटल पर्सनल डाटा प्रोटक्शन बिल 2023 लोकसभा में पास, जानिए इसका आपकी जिंदगी पर क्या पड़ेगा असर?

Lift Act | क्यों जरूरी है लिफ्ट अधिनियम

धीरेंद्र सिंह ने बताया कि लिफ्ट अधिनियम की क्यों जरूरत है उन्होंने बताया कि लिफ्ट अधिनियम कॉन्ट्रेक्टर्स, डिवेलपर्स, अधिकारियों और ठेकेदारों के बीच पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए एक ढांचा स्थापित करेगा. सभी पक्ष प्रोटोकॉल, मानकीकृत सुरक्षा और प्रक्रियाओं का पालन करे.

ये भी पढ़े : सांसदी बहाल होने के बाद संसद पहुंचे राहुल गांधी, पार्टी मेंबर्स ने किया स्वागत

Lift Act | एक्ट आने के बाद देखें जाएंगे यह सुधार

लिफ्ट एक्ट आने के बाद वहां की गुणवत्ता में भी सुधार देखा जा सकता है. विधायक धीरेंद्र सिंह के अनुसार, लिफ्ट अधिनियम आने से रेसिडेंशियल और कमर्शियल बिल्डिंग्स में लगी लिफ्ट उच्च गुणवत्ता के मानकों को पूरा करेंगी जिससे तकनीकी विफलताओं के जोखिम कम होगा. उनका दावा है कि इस एक्ट के आने के बाद बिल्डर्स और रेसिडेंस के बीच होने वाले विवाद भी खत्म हो जाएंगे.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive