कलियुग में इस नाम से होगा गणेशजी का अवतार

Lord Ganesha Incarnation: विष्णु पुराण में जिस प्रकार भगवान विष्णु के कल्कि अवतार के बारे में भविष्‍यवाणी की गई है उसी प्रकार से गणेश पुराण में बताया गया है कि जब धरती पर पाप और अत्‍याचार चरम पर होगा तो भगवान गणेशजी भी मनुष्‍यों को धर्म का मार्ग दिखाने के लिए अवतार लेंगे। हम आपको आज अपनी इस रिपोर्ट में गणेश जी के नए नाम के बारे में तो बताएंगे ही साथ ही ये भी जानकारी देंगे कि उनका अवतार किस प्रकार होगा।

Lord Ganesha Incarnation | कब अवतार लेंगे भगवान गणेश?

गणेश पुराण में बताया गया है कि जब ब्राह्मणों का मन वेद अध्ययन ने हटकर दूसरे काम में लगने लगेगा। जब वे तप, यज्ञ और शुभ कर्म करना बंद कर देंगे। जब समय पर वर्षा न होने से लोग खेती नदी किनारे करने लगेंगे तो भगवान गणेश का कलयुग अवतार प्रकट होगा।गणेश पुराण में बताया गया है कि जब लोग लालच में आकर एक-दूसरे को धोखा देने में संकोच नहीं करेंगे। यहां तक विद्वान और धार्मिक लोग लालचवश धन कमाने के चक्‍कर में मूर्ख बन जाएंगे तो उनके हाथ कुछ नहीं लगेगा। उल्‍टा जो कुछ भी उनके पास होगा वह भी चला जाएगा।

ये भी पढ़ें- मिथुन वालों की खुलेगी किस्मत, जानें अपना राशिफल और राहुकाल

Lord Ganesha Incarnation | गणेशजी का अवतार क्यों होगा?

लोग दूसरे की स्‍त्री पर बुरी नजर डालेंगे और बलवान लोग कमजोरों को सताएंगे तो इस धरती से अन्‍याय का नाश करने के लिए भगवान गणेश का नया अवतार जन्‍म लेगा। गणेश पुराण में बताया गया है कि कलियुग में लब लोग धर्म के रास्‍ते को छोड़कर अधर्म के रास्‍ते पर चलने लगेंगे या फिर लोग अपने लालच को पूरा करने के लिए देवताओं के स्‍थान पर आसुरी शक्तियों की पूजा करने लगेंगे। ब्राह्मण अपने अच्‍छे कर्म को छोड़कर सिर्फ लालचवश अपना पेट भरने लगेंगे तो इन सब बुराइयों को दूर करने के लिए गणेशजी के कलियुग अवतार का प्राकट्य होगा।

Lord Ganesha Incarnation | अवतार के पीछे की वजह

गणेश पुराण के अनुसार कलियुग में जब वैश्‍य समाज के लोग मेहनत से धन कमाने की बजाए बुरे आचरण को करके धन बटोरना शुरू कर देंगे। स्त्रियां अपने पतिव्रता धर्म को छोड़कर अधर्म का रास्‍ता अपना लेंगी। लोग माता-पिता और गुरुजनों अपमान करने लगेंगे तो ऐसी बुराइयों को दूर करने के लिए भगवान गणेश को भी धरती पर आकर अपना अवतार लेना होगा।

भगवान गणेशजी का कलियुग में जो अवतार होगा उसका नाम होगा ‘धूम्रकेतु’। कलियुग में समाज में फैल चुकी बुराइयों को दूर करने के लिए लोगों को सद्बुद्धि देने के लिए गजाजन भगवान अपने इस अवतार में प्रकट होंगे। ऐसी भविष्‍यवाणी स्‍वयं गणेश पुराण में की गई है। अगर आप गणेश जी में सच्ची आस्था रखते हैं तो एक बार हमारे कमेंट बॉक्स में गणपति बप्पा मोरिया जरूर लिखें।

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube चैनल