उपभोक्ताओं को मिली राहत कमर्शियल गैस सिलेंडर हुए सस्ते

जुलाई का महीना काफी ज्यादा खर्च भरा होता है. इस महीने में आम जनता का हाथ काफी ज्यादा तंग होता है. बच्चों के एडमिशन से लेकर टैक्स भरने का काम जुलाई के महीने में ही शुरू होता है. जनता को इस तंगी से थोड़ी सी राहत दिलाने के लिए सरकार ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में 30₹ 50 पैसे की कमी की है.

19 किलो के वजन वाला कमर्शियल सिलेंडर अब 1668 रुपए 50 पैसे का मिलेगा. 5 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 441.50 रुपये हो गई है जबकि घरेलू सिलेंडर, 5 किलो वाले सिलेंडर और नॉन कंपोजिट सिलेंडर के दामों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.

हर महीने की शुरुआत में तेल कंपनियां सिलेंडरों की कीमतों का रिवीजन करती हैं. इसके बाद सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जाता है जिससे उसके कम – ज्यादा होते रहते हैं. इस बार कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में ₹30 की कटौती की गई है जिससे कमर्शियल उपभोक्ताओं को थोड़ी सी राहत जरूर मिली है.

आपको बता दें की तेल कंपनियों ने घरेलू सिलेंडरों के दामों में किसी भी तरह का कोई भी बदलाव नहीं किया है. जिसके चलते घरेलू सिलेंडर वाले उपभोक्ताओं को इससे राहत नहीं मिल पाई है. जबकि इसी साल की शुरुआत में फरवरी 2024 में घरेलू सिलेंडर के दामों में कटौती की गई थी जिसके बाद अब यह सिलेंडर 803 रुपए कम मिलता है.