आम खाकर भी कम किया जा सकता है वजन, बस जानिए खाने का सही तरीका

Mango Loss Weight: अभी आम का सीजन चल रहा है. इस समय बाजारों में अलग-अलग वेराइटी के आम बिक रहे हैं. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है क्योंकि स्वाद में बेस्ट होने के साथ यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. लोगों को आम को लेकर अक्सर लगता है कि इसे खाने से तेजी से वजन बढ़ता है, लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है. आम का सेवन अगर सही समय पर और सही तरीके से किया जाए तो इसे खाने से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है. आम में सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी सक्षम होता है. एक कप कटे आम में 99 कैलोरी, 1.4 ग्राम प्रोटीन, 25 ग्राम कार्ब, 22.5 ग्राम शुगर, 2.6 ग्राम फाइबर, 67% विटामिन सी, 18% फोलेट, 10% विटामिन ए, और 10% विटामिन ई पाया जाता है. इसके अतिरिक्त इसमें कुछ मात्रा में कैल्शियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम उपलब्ध रहता है.

कितना होता है आम का ग्लाइमेसिक इंडेक्स     

कोई भी फूड का ब्लड शुगर पर असर ग्लाइमेसिक इंडेक्स (GI) रैंक के जरिए माना जाता है. इसे 0-100 के स्केल पर मापा जाता है. किसी भी फूड को इस स्केल में 55 रैंक से कम शुगर को माना जाता है. इन फूड को डायबिटीज के मरीजों के लिए उपर्युक्त माना जाता है. अगर आम की GI रैंक की बात करें तो 51 है यानी डायबिटीज के मरीज भी इसे कहा सकते हैं.

वजन घटाने के लिए किस तरह करें आम का सेवन

आम माइक्रोन्यूट्रीएंट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं, अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो भी इन्हें कहा सकते हैं. कोशिश करें कि इसे कम मात्रा में ही सेवन करें. अधिक मात्रा में आम का सेवन करना भी हानिकारक हो सकता है.

खाने बाद भूलकर भी ना करें आम का सेवन

आम का सेवन काभी भी खाने के बाद ना करें, क्योंकि इससे आपके शरीर में ज्यादा कैलोरी जा सकती है. दोपहर के वक्त आम का सेवन करना सही माना जाता है इसलिए ज्यादातर दोपहर के समय में इसका सेवन करें.

स्नैक्स के तौर पर भी आप आम को खा सकते हैं. आप अगर एक कटोरी आम का सेवन करते हैं तो यह आपकि सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. क्योंकि आम में प्रचुर मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होता है. यह ही नहीं आम एनर्जी बूस्टर की तरह भी काम करता है