भगवान शिव का ऐसा मंदिर, एक साथ होते हैं 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन

सावन का महीना भोलेनाथ को बेहद प्रिय है. माना जाता है कि इस महीने में भगवान भोलेनाथ माता पार्वती के साथ धरती पर निवास करते हैं और अपने भक्तों को उनका मनवांछित फल देते हैं. भोलेनाथ के भक्त भी हर मंदिर, हर शिवालय में जाकर अपने ईष्ट भगवान भोलेनाथ की पूजा करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते है. वहीं कुछ भक्त भगवान के ज्योतिर्लिंग की पूजा करने के लिए उनके पवित्र स्थान पर जाते हैं लेकिन भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों की एक महीने के अंदर पूजा करना है किसी आम इंसान के बस की बात नहीं है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं भगवान शिव का एक ऐसा मंदिर जहां पर पूजा करने से 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन प्राप्त होते हैं.

भीलवाड़ा जिले में शिव जी का एक ऐसा मंदिर जिसमें शिवजी की पूजा करने से 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन होते हैं. इस मंदिर का नाम है मंशापूर्ण महादेव का मंदिर है. इस मंदिर की खास बात यह है कि इसमें एक साथ 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन होते हैं. यहां पर स्थानीय लोगों के अलावा दूसरे राज्यों के लोग भी पूजा करने के लिए आते हैं. ऐसी मान्यता है की शिवलिंग की परिक्रमा करने पर भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती हैं. मंदिर के अंदर ही शिवलिंग के चारों तरफ दर्पण लगाए गए हैं जिससे भक्त एक साथ 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकें.

इस मंदिर की स्थापना 33 साल पहले की गई थी. यहां पर शिवरात्रि, सावन और हरियाली अमावस्या के दिन भक्तों का तांता लगता है. इस मंदिर में 12 ज्योतिर्लिंग स्थापित किए गए हैं साथ ही साथ मंदिर परिसर में ही चारों तरफ दर्पण लगाए गए हैं जिससे एक साथ 12 ज्योतिर्लिंगों का दर्शन किया जा सके.

स्थानीय लोगों के अलावा दूसरे राज्यों से अपने दुखों को दूर करवाने और मनवांछित फल को पाने की अभिलाषा रखने वाले श्रद्धालु बाबा का दर्शन करने पहुंचते हैं. सावन में इस मंदिर में भव्य मेले का भी आयोजन किया जाता है. भक्तों की इस मंदिर पर काफी ज्यादा आस्था है.