भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, मानसून करने वाला है एंट्री

दिल्ली और उत्तर भारत समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी ने अपना कहर बरसा के रखा है. लोग इस गर्मी से बचने के लिए ऐसी, कूलर का सहारा ले रहे हैं. इतना ही नहीं वह घर से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं. दिल्ली और उत्तर भारत में गर्मी के चलते रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. इस भीषण गर्मी के चलते कई लोगों की मौते भी हो रही है. हीट वेव ने कितनों को ही अपना शिकार बना लिया है. वहीं दिल्ली राज्य में मौसम विभाग का एक बड़ा अपडेट सामने आया है. जहां पर मानसून इस भीषण गर्मी से दिल्लीवासियों को राहत दिला सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते दिल्ली में जल्द ही तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो सकती है. जिससे दिल्ली के रहने वाले लोगों को इस आग उगलती गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. हालांकि यह बस थोड़े ही समय के लिए होगा इसके बाद फिर से गर्मी अपना कहर बरपान शुरू कर देगी. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया था लेकिन जल्द ही वहां पर भी मानसून दस्तक दे सकता है.

आईएमडी के लेटेस्ट अपडेट के अकॉर्डिंग उत्तर भारत के कुछ भागों में जल्द ही मानसून दस्तक देगा जिससे पूरे उत्तर भारत को गर्मी से थोड़ी सी राहत मिलेगी उसके बाद ही वह दिल्ली की ओर बढ़ेगा. लेकिन जब तक दिल्ली में और उत्तर भारत में मानसून नहीं एंट्री करता तब तक यहां के लोगों को भीषण गर्मी और हीट वेव से राहत नहीं मिल पाएगी. दिल्ली का अब तक का मैक्सिमम टेंपरेचर 50 डिग्री पहुंच चुका है जबकि उत्तर भारत में 46 से 47 डिग्री तक मैक्सिमम टेंपरेचर रहा है.

इस समय यूपी और दिल्ली भीषण गर्मी से परेशान है. वहीं यूपी में प्री मानसून की शुरुआत हो चुकी है. उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिली जिससे वहां का टेंपरेचर पहले के मुकाबले थोड़ा सा कम दिखा. जिससे वहां के लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली.