कम प्राइस, नई फीचर्स के साथ जून में लॉन्च होगी तीन SUV गाड़ियां.. यहां जानें पूरी डिटेल्स

SUV Compmay Launch New Models Car: कार के शौकीनों के लिए आने वाली जून बेहद खास होने वाली है. स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) कार इस महीने एक से बढ़कर एक तीन गाड़ियां लॉन्च करने जा रही है. जून महीने में यह कार बाजारों में आ जाएगी. जिसमें ओफ्फो-डिंग वेहिकल्स से लेकर किफायती और मिड-साइज़ एसयूवी शामिल है. मारुती से लेकर होंडा (Honda) तक कई ब्रांड्स अपने नए मॉडलों को पेश करने की तैयारी में है. ऐसे में अगर आप काफी दिनों से एसयूवी कार की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो जून महीना आपके लिए मुफीद रहेगा. आइये आपको आने वाली तीन खास एसयूवी कार के बारे में कुछ जानकारियां देते हैं.

  1. मारुती सुजुकी जिम्मी (Maruti Suzuki Jimmy)– मारुती सुजुकी कम्पनी ने अंत में अपने बहुप्रतीक्षित मॉड़ल मारुति जिम्मी को बाजार में लाने की तैयारी पूरी कर ली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह कम्पनी इस जून के महीने के सात तारीख को इसकी कीमतों का ऐलान कर सकती है. इसके सारे फीचर्स और दाम पहले ही सामने आ चुकी हैं. कम्पनी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान इस मारुती जिम्मी एसयूवी कार को पेश किया था. इसमें कम्पनी ने एक दशमलव पांच लीटर की क्षमता का के सीरीज नेचरल ऐस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. जो की 103bhp की दमदार पावर और 134 नम का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड आटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. इस एसयूवी कार की माइलेज की बात करें तो इसे ऑटोमेटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा 16.14 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने के लिए प्रमाणित किया गया है. इसकी अनुमानित मूल्य 10 से 12 लाख बताया जा रहा है.
  2. हुंडई एक्सटर (Hyundai Exter) – आने वाली 10 जून को एसयूवी अपनी हुंडई एक्सटर को लांच करने जा रही है. कम्पनी ने अब तक अलग-अलग टीजर में इस कार के डिजाइन को आंशिक रूप से दिखाया है. भारतीय बाजार में ये एसयूवी कम्पनी लाइनअप की सबसे छोटी और किफायती एसयूवी होगी. इस कार में जो सनरूफ दिया गया है वो वॉयस एनेबल्ड है और ‘ओपन सनरूफ’ या ‘आई वांट टू सी द स्काई’ जैसे कमांड देने पर ये सनरूफ तत्काल रेस्पोंद करता है. इसके अतिरिक्त डैशकैम में फ्रंट और रियर कैमरा, 2.31inch का एलईडी डिस्प्ले, स्मार्टफोन ऐप्प बेस्ड कनेक्टिविटी और कई रिकॉर्डिंग मोड़ दिए गए हैं. एक्सटर में कम्पनी ने 1.2 लीटर की क्षमता वाली पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है. इस एसयूवी कम्पनी की कार में फिटेड सीएनजी वेरिएंट भी पेश किया गया है. इस कार का अनुमानित मूल्य 6 से 6.65 लाख रूपये हैं.
  3. होंडा एलिवेट (Honda Elevate) – इस कार का ग्लोबल डेब्यू भारत से होने जा रहा है. सिटी मिड-साइज सेडान और अमेज कॉम्पैक्ट सेडान के बाद एलिवेट मिड-साइज एसयूवी हौंडा का तीसरा मॉडल होगा. हौंडा आगामी 6 जून को अपनी एसयूवी कार को पेश करेगी. होंडा एलिवेट में एसयूवी का रूफ देखने को मिल रहा है. ये कार बाजारों में आने के बाद हुंडई क्रेटा को टक्कर देने वाली है. कम्पनी इसमें पैनोरेमिक सनरूफ का विकल्प दे रही है. दिए गए रिपोर्ट्स के मुताबिक इस होंडा एलिवेट में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त नेचुलर एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है. इस इंजन में 6 स्पीड मैन्युअल और सीवीटी ट्रांशमिशन का विकल्प मिलने की उम्मीद है. इसका अनुमानित मूल्य 10 से साढ़े दस लाख होने वाली है.