आप खरीदना चाह रहे हैं दमदार माइलेज वाली कार, ये आपको नहीं करेगी निराश

WagonR Car Launch Soon: मारुति सुजुकी देश में विभिन्न मॉडलों की व्यापारिकता करती है. कंपनी नए मॉडलों को भी निरंतर लॉन्च कर रही है. इस साल, फ्रोंक्स और जिम्नी को कंपनी ने देश में लॉन्च किया है और अगले महीने एक नया एमपीवी भी लॉन्च करने जा रही है. लेकिन कंपनी की लोकप्रियता इतनी उच्च है कि इन कारों की मांग लॉन्चिंग के कई साल बाद भी कम नहीं होती है. मारुति सुजुकी वैगन आर इनमें से एक है, जो हर महीने कंपनी के टॉप सेलर्स में से एक होती है. पिछले महीने यह पूरे देश में बिक्री के मामले में तीसरे स्थान पर थी. इसकी ज्यादा बिक्री का एक कारण यह है कि यह अधिक माइलेज प्रदान करती है. चलिए, इस कार के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें.

Features

मारुति वैगन आर के फीचर्स की बात करें तो इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, हिल-होल्ड, चार-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, असिस्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो, और फोन कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं.

Powertrain

मारुति वैगन आर में दो इंजन के विकल्प होते हैं, एक 1.0-लीटर पेट्रोल और दूसरा 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन. इन इंजनों की शक्ति क्रमशः 67PS/89Nm और 90PS/113Nm होती है. वैगन आर में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन के विकल्प उपलब्ध होते हैं. हालांकि, सीएनजी वर्जन में केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प होता है.

Mileage

इसके 1-लीटर पेट्रोल इंजन के मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट में 1.2-लीटर पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट में 24.35 किमी/लीटर, 1.2-लीटर पेट्रोल AMT वेरिएंट में 25.19 किमी/लीटर , 23.56 किमी/लीटर, 1-लीटर पेट्रोल AMT वेरिएंट में 24.43 किमी/लीटर और 1-लीटर पेट्रोल-CNG वेरिएंट में 34.05km/kg का माइलेज मिलता है.

ये भी पढ़ें: रुकिए! कार खरीदने जा रहे हैं आप, अगले महीने होने जा रही है इन…

Variants And Price

मारुति वैगन आर में LXi, VXi, ZXi और ZXi+ जैसे चार ट्रिम्स मौजूद हैं. इसकी एक्स शोरूम कीमत 5.55 लाख रुपये से शुरू होती है और 7.43 लाख रुपये तक पहुंचती है. इसके एलएक्सआई और वीएक्सआई ट्रिम्स में सीएनजी का विकल्प भी उपलब्ध है. यह कार दो डुअल-टोन और 6 मोनोटोन रंगों में उपलब्ध है। इस कार में 341 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

Comparison

यह कार टाटा टियागो के साथ मुकाबला करती है, जिसमें एक 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन होता है. इसके अलावा, इसमें सीएनजी और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के विकल्प भी मौजूद हैं.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें