ED का फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ बड़ा एक्शन, 54 करोड़ की ठगी करने वाले दबोचे

Mathura Cyber Crime: ED ने फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। एजेंसी की रेड से फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। विदेशी नागरिकों से 54 करोड़ की ठगी करने वाले शहनवाज अहमद जीलानी और उसके दो साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने ठगी करने वालों के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले गिरोह को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की पहचान शहनाज़ अहमद जीलानी और उसके दो साथी विपिन शर्मा और विराज सिंह के नाम से की गई है। ये लोग कॉल सेंटर के जरिये विदेशी नागरिकों को सस्ते लोन देने का झांसा देकर ठगते थे। अभी तक ये 54 करोड़ की ठगी कर चुके हैं। ईडी ने लखनऊ, कानपुर, जयपुर, नागपुर, मथुरा और प्रयागराज में 14 ठिकानों पर छापेमारी करके करीब 90.37 लाख रुपये जब्त किए हैं।

जांच के दौरान हुआ बड़ा खुलासा

जांच के दौरान खुलासा हुआ है कि जो लोग जयपुर कॉल सेंटर के जरिये धोखाधड़ी में शामिल थे उनमें से ज्यादातर लोग वहीं हैं उन लोगों को राजस्थान पुलिस की ATS, SOG और साइबर टीम ने पकड़ा था। ठगी करने वाले गिरोह को गिरफ्तार करने वाली एजेंसी को इनके मथुरा कॉल सेंटर से हजारों की तादाद में विदेशी नागरिकों की जानकारी मिली है फिलहाल ये मथुरा में दो कॉल सेंटर चला रहे थे जो रात के वक्त चलते हैं।

ये भी पढ़ेंं: भीम आर्मी चीफ ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- “कोई गोली ऐसी नहीं बनीं जो चन्द्रशेखर आजाद के सीने को चीर सके”

5 जुलाई तक पुलिस की रिमांड पर आरोपी

बता दें कि ये आरोपी अमेरिका, कनाडा, और फिलिपींस समेत दूसरे देश के नागरिकों को निशाना बना रहे थे। आरोपियों ने अमेरिका में फर्जी नाम से कंपनी खोल रखी थी जिसका नाम डमी रख रखा था। इन्होंने इस फर्जी कंपनी में एक आदमी रख रखा था जिसका नाम डेविड मोरिसन है। एजेंसी ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर अदालत में पेश करने के बाद पांच जुलाई तक पुलिस रिमांड पर लिया है।

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें