देश की राजधानी में प्रदूषण पर क्या बोल गए नितिन गडकरी, जानिए क्या किया स्वीकार

Delhi: केंद्र सरकार में सड़क परिवहन मंत्री ( Road transport minister) व राजमार्ग मंत्री (Minister of Highways) का यह कहना है कि देश में कुल Air Pollution का 40 प्रतिशत परिवहन क्षेत्र के चलते बनता है। गडकरी ने इस समस्या का समाधान करने के लिए उद्योग जगत से हरित ईंधन के ऑप्शन विकसित करने का आह्वान किया है। ग्रीन हाइड्रोजन सम्मेलन में नितिन गडकरी ने कहा कि इसमें से 90 प्रतिशत योगदान सड़क परिवहन क्षेत्र का है।

अपने आप को खुद बताया इसका जिम्मेदार

वायु प्रदूषण के गहरी संकट में जुझ रही राजधानी दिल्ली के कई मामले का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि देश में 40 प्रतिशत वायु प्रदूषण के लिए हम यानी परिवहन जिम्मेदार है। मैं एक परिवहन मंत्री होने के तौर पर वास्तव में खुद जिम्मेदार हूं, परिवहन के क्षेत्र में वैकल्पिक ईंधनों की ज़रुरत है।

हरित हाइड्रोजन की कीमत में कमी

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि हरित हाइड्रोजन की कीमत मौजूदा 300 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर एक डॉलर यानी 83r/kg करने की आवश्यकता है। गडकरी ने कहा इसका उपाय इलेक्ट्रोलाइजर के परीक्षण मार्ग से परे भी पाया जाता है।

कृषि क्षेत्र में विविधीकरण करने की ज़रुरत

उन्होंने कहा है कि भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु के अनुसंधान का उल्लेख किया, जिसमें बायोमास का उपयोग कर इसकी प्रति किलोग्राम की मूल्य 150 रुपये तक करने में सफ़लता मिली है। हमें कृषि के क्षेत्र में विविधीकरण करने की आवश्यकता है, जहां ऊर्जा एवं बिजली जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। उन्होंने बताया कि वैकल्पिक ईंधनों पर देश में कुल 135 परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।