भारत से पहले ये देश लॉन्च कर चुके हैं मिशन सन

Mission Sun | मिशन मून की सक्सेस के बाद इसरो ने मिशन सन लॉन्च कर दिया. अभी हाल ही में 23 अगस्त को 6:04 पर मिशन मून की सक्सेस से पूरी दुनिया में खुशी का माहौल था. इसरो के वैज्ञानिक एक दूसरे को गले लगा कर और एक दूसरे से हाथ मिलाकर बधाई दे रहे थे. वहीं देश के हर कोने में लोग इस खुशी से फूल नहीं समा रहे थे. इसरो को पूरी दुनिया से बधाई संदेश भी आए. लेकिन उसके महज 10 दिन के अंदर ही इसरो ने मिशन सन को लांच कर दिया यह भारत के लिए दूसरी बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है. मिशन सन के रूप में इसरो ने आदित्य L1 को लांच किया है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने रक्षाबंधन पर बहनों को दिया बड़ा तोहफा, सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर

Mission Sun | सूर्य के राज खोलने के लिए मिशन लॉन्च

इसरो ने सूर्य के राज खोलने के लिए आदित्य L1 को लांच किया. जिसमें कुल 368 करोड रुपए का खर्च हुआ. आदित्य L1 को हेलो ऑर्बिट में रखा जाएगा. यह सूर्य से लगभग 15 लाख किलोमीटर की दूरी पर होगा. जहां से आसानी से सूर्य को देखा जा सकता है. सूर्य से काफी मात्रा में पराबैंगनी किरणें निकलती हैं. जिसे टेलीस्कोप (एसयूआईटी) से 2000 से 4000 एंगस्ट्रॉन्ग के वेलवेथ की पराबैंगनी किरणों की स्टडी की जायेगी. यह भी पढ़ें: यूपी मंत्री के बेटे की पिस्टल से हत्या

Mission Sun | इन देशों ने भेजा सूर्य ने मिशन

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत सूर्य पर अपना मिशन भेजने वाला पहला देश नहीं है इससे पहले भी सूर्य पर 22 मिशन भेजे जा चुके हैं. भारत पहली बार सूर्य की ओर आगे बढ़ा है. इससे पहले अमेरिका, यूरोपीय यूनियन और जर्मनी इस रेस में शामिल है. नासा ने अब तक सबसे ज्यादा बार सूर्य मिशन लॉन्च किया है. साल 1994 में नस के साथ यूरोपीय स्पेस यूनियन ने मिलकर अपना पहला सन मिशन लॉन्च किया था उसके बाद सन 2001 में नासा ने जेनेसिस मिशन लॉन्च किया. इसने सूरज के चारों ओर चक्कर लगाए और सौर वायु के सैंपल लेकर नासा को भेजे थे.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive