मॉनसून आ गया या अभी और करना होगा इंतजार? मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

Weather Update of India: मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आने की भविष्यवाणी की है. जिसके बाद केरल में भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून लक्षद्वीप और दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. बता दें कि (IMD) आने वाले 6 जून से केरल में भारी बारिश की आशंका जताई थी. वहीं केरल के इडुक्की जिले में सोमवार को भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

India Meteorological Department (IMD) ने बीते रविवार को जारी एक अलर्ट में कहा कि राजस्थान, ओडिशा, अंडमान और निकोबार, केरल, छतीसगढ़, माहे, कोंकण और गोवा, मराठवाडा, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य Maharastra, यमन, तेलंगाना, रायलसीमा और कर्नाटक में छिटपुट स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हावाओं के साथ छीटें पड़ने की संभावना है.

अगर बीते 24 घंटे की बात करें तो गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार, असम के कुछ हिस्सों के साथ-साथ सिक्किम और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई है.

किन-किन राज्यों में बारिश की संभावना

भारत के अन्य राज्यों की बात करें तो मेघालय, असम, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, कोंकण-गोवा, रविवार को बारिश होने की संभावना जताई गई थी. दिए गए मौसम विभाग के जानकारी के मुताबिक बिहार, झारखंड, छतीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, माहाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में पारा 40 डिग्री से ऊपर रहने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार बिहार में हिटवेव ने पिछले 17 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राज्य बिहार में 2007 के मई को 40.7 डिग्री तापमान था. जिसके बाद 3 जून 2023 को सर्वाधिक गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया है. दरअसल, भारत में मॉनसून का प्रवेश जून महीने के शुरुआत में होता है.