Ratn Jyotish: मंगल का ये रत्न चमका सकता है आपकी किस्मत, मगर पहनने वक्त जरूर बरतें ये सावधानी

Ratn Jyotish: ज्योतिष शास्त्र में रत्न ग्रहों की दशा को ठीक करने और उसका शुभ फल प्राप्त करने के लिए धारण किया जाता है. रत्न शास्त्र के जानकारों के मुताबिक सभी ग्रहों के लिए अलग-अलग रत्न हैं. जिस प्रकार सूर्य को मजबूत करने के लिए माणिक्य, शनि को स्ट्रॉंग करने के लिए नीलम धारण किया जाता है, उसी प्रकार मंगल की स्थिति को शुभ प्रबल बनाने के लिए ज्योतिष के जानकार मूंग रत्न धारण करने की सलाह देते हैं. ज्योतिष शास्त्र में मंगल को शुभ ग्रह माना गया है, लेकिन जब किसी जातक की कुंडली में मंगल की दशा सही नहीं रहता है, उसे जीवन में तमाम तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता. ऐसे लोगों का जीवन नरक के समान लगता है.आइए जानते हैं कि मूंगा रत्न किस धारण करने की सही विधि क्या है और इसे धारण करने के क्या-क्या लाभ बताए गए हैं.

ज्योतिष शास्त्र में मूंगा का महत्व

रत्न और ज्योतिष शास्त्र के जानकार मानते हैं कि मंगल ग्रह का रत्न मूंगा बेहद चमत्कारी और असरकारक होता है. माना जाता है कि इसे विधिवत धारण करने से मंगल देव अपनी खूब कृपा बरसाते हैं. ज्योतिषी शास्त्र के मुताबिक मूंगा रत्न मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल से संबंधित है. यही वजह है कि जब किसी जातक की कुंडली में मंगल की स्थिति अच्छी नहीं होती है, उन्हें मूंगा धारण करने के लिए कहा जाता है. यह रत्न देखने में सिंदूरी गेरुआ रंग का होता है.

इन राशि वालों को मूंगा पहनना है शुभ

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर रत्न सबको सूट नहीं करता है. ऐसे में हर किसी को यह रत्न धारण नहीं कर लेना चाहिए. दरअसल मूंगा रत्न को धारण करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में खास नियम बताए गए हैं. ऐसे में जो कोई इस रत्न को धारण करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले किसी अच्छे ज्योतिषी से अपनी कुंडली दिखवानी चाहिए. इसके बाद ही इसे धारण करना चाहिए. ज्योतिषी बताते हैं कि जिन राशि वालों का स्वामी मंगल है या उनका लग्न मेष है, उनके लिए यह रत्न बेहद शुभ साबित होता है. वहीं जो लोग सिंह लग्न और सिंह राशि से संबंधित हैं, और उन्हें लगता है कि मेहनत के अनुकूल फल प्राप्त नहीं हो रहा है तो वे भी मूंगा धारण करने अपने भाग्य को मजबूत और ग्रह को प्रबल बना सकते हैं. इसके अलावा अगल किसी जातक की कुंडली में मांगलिक दोष है तो उनके लिए भी मूंगा सहायक सिद्ध होता है.

कैसे धारण करें मूंगा

ज्योतिषी मान्यता के अनुसार, मूंगा को सोना, चांदी या तांबे की अंगूठी में बनवाकर पहनना चाहिए. मूंगा रत्न की अंगूठी को पहनने समय सबसे पहले उसे कच्चे दूध और गंगाजल से अभिषिक्त (शुद्ध) कर लें. मूंगा को धारण करन के लिए सबसे शुभ दिन मंगलवार होता है. ऐसे में इस दिन सुबह से लेकर दोपहर तक के बीच इसे धारण कर लेना अच्छा रहता है. इसके साथ ही इसे धारण करते समय- क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः इस मंत्र का कम से कम 1 माला जाप कर लें.