Mrityu Panchak 2023: शुरू हो चुका है मृत्यु पंचक, भूलकर भी न करें ये काम

Mrityu Panchak 2023: हिंदू धर्म शास्त्रों में पंचक काल की अवधि को बेहद अशुभ माना गया है. पंचक काल की पूरी अवधि में किसी भी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. वैसे तो हर महीने पंचक लगता है, लेकिन कौन सा पंचक लग रहा है, इसका महत्व अधिक है. शास्त्रों में 5 प्रकार के पंचक माने गए हैं, जिनके नाम- रोग पंचक, राज पंचक, अग्नि पंचक, मृत्यु पंचक और चोर पंचक हैं. इनमें से सबसे अधिक अशुभ प्रभाव मृत्यु पंचक का माना गया है. बहरहाल आज से लगने वाला पंचक मृत्यु पंचक है. इए जानते हैं कि पंचक कब तक है और इस दौरान कौन-कौन से कार्य नहीं किए जाते हैं.

कब से कब तक है मृत्यु पंचक

दृक पंचांग के अनुसार, मृत्यु पंचक 13 मई 2023 को यानी आज 12 बजकर 18 से शुरू हो चुका है. यह मृत्यु पंचक 17 मई 2023 को सुबह 07 बजकर 39 मिनट पर समाप्त हो जाएगा.ऐसे में इस दौरान विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. साथ ही साथ इस पंचक काल की पूरी अवधि में कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य नहीं करवाना चाहिए.दरअसल इस दौरान किए गए शुभ कार्य का परिणाम भी अशुभ देखने को मिलता है.

मृत्यु पंचक के दौरान ना करें ये काम

मृत्यु पंचक के पांच दिनों में छत ढलवाने, चारपाई बनवाने जैसे कार्य शुरू नहीं किए जाते हैं. मान्यता है कि इस दौरान ये कार्य करना अशुभ है.

मृत्यु पंचक की पूरी अवधि में दक्षिण दिशा की यात्रा करने से परहेज करना चाहिए. दरअसल ऐसा करने से चोट, दुर्घटना आदि का खतरा बढ़ जाता है.

मृत्यु पंचक के दौरान अगर किसी व्यक्ति की मौत होती है तो ऐसा माना जाता है कि 5 और लोगों की मौत उसी गांव में होगी. ऐसे में पंचक में मृत्यु होने पर विशेष शास्त्र क्रिया करने के बाद ही मृतक का दाह संस्कार किया जाता है.