खराब सिबिल स्कोर पर भी लोन चाहिए, इन 10 तरीकों को अपनाकर आसानी से मिलेगा कर्ज

Low CIBIL Score loan: अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है और आप लोन मिलने की संभावना को लेकर चिंतित हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। खराब सिबिल स्कोर के बावजूद भी, आप एनबीएफसी से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं आप अपने सिबिल स्कोर को सुधारने के लिए इन विकल्पों का आदान-प्रदान करके भी अपने लोन की मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि कैसे कम सिबिल स्कोर के साथ भी आप लोन प्राप्त कर सकते हैं और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप लोन प्राप्त करने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर खराब होने के कारण आपको लोन नहीं मिल रहा है, तो हम आपको 10 ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको लोन प्राप्त हो सकता है।

Low CIBIL Score क्या है?

Low CIBIL Score in hindi: सिबिल स्कोर को “क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो लिमिटेड स्कोर”, होता है जो आपकी bank की finance गतिबदियो पर नज़र रखता है credit score को 300 से 900 तक का होता है और यह किसी व्यक्ति को लोन लेने की योग्यता को credit score से जाना जाता है। जब कोई नया लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो वित्तीय कंपनी उसके क्रेडिट स्कोर की जांच करके उसके पर्सनल लोन देने की अनुमति देता है.

सिबिल स्कोर की जांच किए बिना कोई भी वित्तीय कंपनी व्यक्ति को ऋण प्रदान नहीं करती है। लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर 800 के करीब हो, सबसे अच्छा माना जाता है जिससे आवेदक को कम व्याज दर पर लोन ज्यादा समय के लिए मिल सकता है credit score personal loan और क्रेडिट कार्ड की मंजूरी की संभावना को बढ़ाता है।

कम सिबिल स्कोर पर लोन

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है और 300 से कम है, तो यह माना जाता है कि यह एक बुरा स्कोर है। इस स्थिति में, अगर आपका स्कोर 500 से कम है, तो कोई भी कंपनी आपको लोन नहीं देगी। सिबिल स्कोर व्यक्ति के पिछले दिनों के भुगतान और क्रेडिट कार्ड के उपयोग पर निर्भर करता है, और यदि आपने किसी बैंक या वित्तीय कंपनी से लोन लिया है और समय पर भुगतान नहीं किया है, तो इसके कारण भी आपका सिबिल स्कोर कम हो सकता है।

इन 10 तरीको से मिल सकता है ख़राब सिबिल पर लोन

सिबिल स्कोर का महत्व आजकल बड़ा हो गया है, और इसका सीधा प्रभाव आपके वित्तीय जीवन पर हो सकता है। अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है और आप लोन की तलाश में हैं, तो चिंता न करें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप खराब सिबिल स्कोर के बावजूद आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लोन मिल सकता है, पर वर्तमान आय की आधार पर

लोन प्रदाताओं द्वारा अधिकांशत: आपके सिबिल स्कोर के साथ-साथ आपकी वर्तमान वेतन और आय के अन्य पहलुओं का भी ध्यान रखा जाता है। यदि आपकी क्रेडिट रेटिंग कम है, तो आप वर्तमान में बढ़ाई गई आय स्रोतों के साथ बैंक स्टेटमेंट और अन्य आर्थिक साक्षरता के सबूतों के साथ लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे साबित होता है कि आप वित्तीय रूप से लोन की समय पर वसूली करने में सक्षम हैं।

लोन के लिए आवेदन करने के लिए एक एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) से संपर्क करें।

यदि आपका सिबिल स्कोर कमजोर है और आपको तुरंत लोन की आवश्यकता है, तो बैंक से ऋण के लिए आवेदन करने की बजाय NBFC से आवेदन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि वे कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को भी ऋण प्रदान करते हैं। हालांकि, NBFC द्वारा प्रदान की जाने वाली ब्याज दरें अक्सर बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली पेशकशों से अधिक होती हैं।

कम रकम के लिए आवेदन करें

सिबिल स्कोर के कारण कोई भी ऋण प्रदान करने वाली संस्था आपको एक जोखिमपूर्ण ग्राहक मान सकती है, इसलिए आवश्यक है कि आप अपने ऋण की राशि को संभाले। आप एक कम राशि का विकल्प चुनकर अच्छा सिबिल स्कोर प्राप्त करने के लिए कदम उठा सकते हैं, जिसे नियमित रूप से भुगता किया जा सकता है। यह आपके सिबिल स्कोर को सुधारेगा।

ज्वाइंट लोन ले

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब होने के कारण आपको लोन नहीं मिल रहा है, तो एक विकल्प है कि आप ज्वाइंट लोन का अवलोकन करें। इसके अलावा, आप ऐसे गारंटर के साथ भी सम्पर्क करके लोन प्राप्त कर सकते हैं जिसका सिबिल स्कोर अच्छा हो। यह तरीका आपको आसानी से आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान कर सकता है।

एडवांस सैलरी

कुछ वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली कंपनियाँ सैलरी एडवांस के रूप में लोन प्रदान कर सकती हैं, जिससे आपको अपनी मासिक सैलरी का एक हिस्सा पहले ही उपलब्ध होता है। इसका उपयोग करके आप अपनी शॉर्ट टर्म आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। इस तरीके की प्रक्रिया सरल होती है और ऋण की राशि सीधे आपके बैंक खाते में स्थानांतरित हो जाती है।

ख़राब सिबिल पर गोल्ड लोन

गोल्ड लोन एक प्रकार का सुरक्षित ऋण होता है, जिसमें आप अपने सोने को जमानत के रूप में रखते हैं। इसका सबसे महत्वपूर्ण पहलु यह है कि इसमें कोई भी दस्तावेज़ी प्रक्रिया नहीं होती, और बैंक आपके क्रेडिट स्कोर की जांच किए बिना ही इसे अनुमति देता है। आपको इस ऋण के अंतर्गत अपने सोने की वार्ता की मौजूदा मूल्य का 75 प्रतिशत तक मिल सकता है।

पी2पी प्लेटफॉर्म से भी ले लोन

भारत में पीयर-टू-पीयर लेंडिंग का प्रचलन वार्ता बढ़ रहा है। कई पी2पी प्लेटफॉर्म लोगों को खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद ऋण प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, इसमें जोखिम होने के कारण ब्याज दरें अधिक हो सकती हैं। इसके अलावा, आप और विकल्पों को अन्वेषण कर सकते हैं जैसे कि को-एप्लीकेंट के साथ योजना बनाकर आप बुरे क्रेडिट स्कोर के बावजूद ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

बीमा पॉलिसियां भी लोन दिलाती है

यदि आपने बीमा पॉलिसी खरीदी है, तो आप उस पर लोन लेने का विचार कर सकते हैं। इसमें ब्याज दरें पर्सनल लोन की तुलना में कम होती हैं। इस प्रकार के ऋण के लिए आपको बैंक को आपकी बीमा पॉलिसी को नामांकित करना होता है। यदि आप लोन को पूरा कर देते हैं, तो बैंक आपकी पॉलिसी को फिर से आपके नाम पर लौटा देता है।

फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले लें लोन

यदि आप व्यक्तिगत ऋण(पर्सनल लोन) प्राप्त करना चाहते हैं, तो बैंक या पोस्ट ऑफिस एफडी एक संभावित विकल्प हो सकते हैं। सोने के बाद, आप फिक्स्ड डिपॉजिट का उपयोग करके इसे सबसे तेजी से और सरलता से प्राप्त कर सकते हैं। सामान्यत: फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज दरें सामान्य जमा दरों की तुलना में एक या दो प्रतिशत अधिक होती हैं।

सिबिल स्कोर को चेक करें

कई बार, बैंक की गलती से भी आपका सिबिल स्कोर दीर्घकालिक नुकसान उठा सकता है। इससे बचाव के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप हर 6 महीने में अपना सिबिल स्कोर नियमित रूप से जांचते रहें। यदि आप किसी धोखाधड़ी का शिकार होते हैं, तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है; इस स्थिति को सुधारने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए।