New Parliament Building: 1200 करोड़ में नया संसद भवन तैयार! हैं इतनी सारी खूबियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 28 मई को संसद का नवनिर्मित भवन (New Parliament Building) राष्ट्र को समर्पित करने वाले हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर जानकारी दी है. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस संरचना को रिकॉर्ड समय में बनाया गया है, जिसमें 60 हजार श्रमयोगियों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. बता दें कि इस अवसर पर मोदी सभी श्रमयोगियों को सम्मानित भी करेंगे. आइए जानते हैं कि नए संसद भवन की क्या खूबियां हैं, इसे बनने में कितना समय लगा, कितने में बना.

टाटा प्रोजेक्ट्स को मिला था निर्माण का ठेका

टाटा प्रोजेक्ट्स को नए संसद भवन के निर्माण का ठेका दिया गया था. बता दें कि टाटा प्रोजेक्ट्स ने 861.9 करोड़ रुपये में इस परियोजना को पूरा करने की पेशकश की थी. नए भवन में संसद के सभी सदस्य लोकसभा कक्ष में बैठेंगे. जिसमें 800 से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

1224 सांसद के बैठने की है व्यवस्था

जानकारी के मुताबिक, 10 दिसंबर 2020 को संसद के नए भवन का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया. नवनिर्मित संसद भवन को रिकॉर्ड टाइम में तैयार किया गया है. नए संसद भवन की गुणवत्ता भी बेहद खा है. इस चार मंजिला संसद भवन में 1224 सांसदों के बैठने की पूरी व्यवस्था है. जिसमें लोकसभा में 888 और राज्य सभा में 384 सदस्य बैठ सकते हैं.

1,200 करोड़ की लागत से बना नया संसद भवन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर, 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी. शिलान्यास समारोह में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं, कैबिनेट मंत्रियों और विभिन्न देशों के राजदूतों ने भी हिस्सा लिया था. नए संसद भवन का क्षेत्रफल 64,500 स्क्वैयर मीटर है. जबकि इसे तैयार करने में 1,200 करोड़ रुपये की लागत आई है.