निर्जला एकादशी के दिन ये गलतियां करना पड़ेगा भारी, पहले जान लें जरूरी नियम

Nirjala ekadashi 2023: भगवान विष्णु के प्रमुख व्रतों में से एक है एकादशी का व्रत. हिंदू धर्म में वैसे तो कुल 24 एकादशी मनाई जाती है, जिनमें प्रत्येक एकादशी का अपना विशेष महत्व है. इसी तरह से ज्येष्ठ माह में जो एकादशी शुक्ल पक्ष के दौरान पड़ती है, वह निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi 2023) कहलाती है. निर्जला एकादशी आज यानि 31 मई 2023 के दिन मनाई जा रही है. इस एकादशी के दिन जो लोग व्रत का संकल्प लेते हैं उन्हें निर्जल व्रत का प्रण लेना पड़ता है. इस कठिन व्रत की शुरुआत महाभारत काल के समय पांडव भीम ने की थी. ऐसे में यदि आप भी निर्जला एकादशी (Nirjala Ekadashi 2023) के विधि-विधान से व्रत रखना चाहते है, तो हमारे आज के इस लेख में हम आपको निर्जला एकादशी के दिन किन गलतियों को करने से आपको बचना चाहिए? इसके बारे में बताने वाले हैं. ताकि आपको एकादशी के दिन पाप करने से बचाया जा सके. तो चलिए जानते हैं…

निर्जला एकादशी के दिन किन कामों को करने से बचें?

  • साल भर में पड़ने वाली किसी भी एकादशी के दिन आपको चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. खासकर निर्जला एकादशी के दिन यदि आप चावल का सेवन करते हैं, तो आपको जीवन भर इस भूल का कर्ज चुकाना पड़ता है.
  • एकादशी के दिन आपको भूल से भी तामसिक भोजन जैसे प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपको पाप का भागीदार बनना पड़ता है.
  • निर्जला एकादशी के दिन आपको भूल से भी नॉनवेज या अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए, इसके साथ ही आपको शराब भी नहीं पीना चाहिए, वरना भगवान विष्णु आपसे क्रोधित हो जाते हैं.
  • एकादशी के दिन आप यदि व्रत का विधि-विधान से पालन कर रहे हैं, तो आपको दूसरों की निंदा या बुराई करने से बचना चाहिए. आज के दिन आपको किसी भी व्यक्ति के बारे में अपशब्द नहीं
    कहना चाहिए,वरना आपको पाप पड़ता है.
  • एकादशी के व्रत के दिन आपको नाखून नहीं काटना चाहिए और ना ही शेविंग करानी चाहिए. एकादशी के दिन आपको काले और नीले रंग के वस्त्र भी नहीं पहनना चाहिए, ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपको दंड देती है.