Nuh Riots:मेवात के नूंह में भड़का दंगा, जानें क्या है मोनू मानेसर कनेक्शन?

Nuh Riots : हरियाणा के मेवात में नूंह इलाके में 31 जुलाई को दो समुदायों के बीच दंगे होने से 2 होमगार्ड जवानों और 1 नागिरक की मौत हो गई. इसके अलावा करीब 45 लोग घायल हो गए हैं. समय की नाजुकता को देखते हुए प्रशासन ने नूंह इलाके में इंटरनेट सेवा पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी है और वहीं फरीदाबाद और गुडगांव में भी सारे स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए लोगों से शांति बहाल करने की अपील की है.

Nuh Riots:क्यों हुआ साम्प्रदायिक तनाव?

रिपोर्ट्स की मानें तो मेवात में नूंह चौक के पास बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने 31 जुलाई को जलाभिषेक यात्रा निकालने का ऐलान किया था. इस यात्रा में मोनू मानेसर के भी शामिल होने की संभावना थी, जिसका मेवात के लोगों ने पुरजोर विरोध किया था.

Nuh Riots:क्या है मोनू मानेसर कनेक्शन?

आपको बता दें कि मोनू मानेसर पर दो मुस्लिम युवकों नासिर और जुनैद को जिंदा जला कर मारने का आरोप है. फिलहाल के लिए वो अभी फरार चल रहा है. मोनू मानेसर का शोभायात्रा में शामिल होने को लेकर मुस्लिम समुदाय पहले से ही आक्रोश में था. हालांकि, मोनू मानेसर यात्रा में शामिल नहीं हुआ था.

ये भी पढ़े : https://wernews.in/delhi-stone-pelting-deadly-attack-on-si-during-muharram-procession-in-delhi-nangloi-area-fir-against-3/

Nuh Riots:कैसे हुई हिंसा की शुरुआत?

VHP के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि मेवात के लोग बहुत पहले से ही इस पदयात्रा पर हमला करने की फिराक में थे. इस हमले के लिए उन लोगों ने पहले से ही पत्थर जमा करना शुरू कर दिए थे. इसके साथ ही उन्होंने पुलिस प्रशासन और हरियाणा सरकार पर भी लापरवाही का आरोप लगाया है.