Odisha ट्रेन हादसे के पीछे ये 5 लोग थे जिम्मेदार, सीबीआई जांच में हुआ खुलासा!

Odisha Train Accident News: ओडिशा (Odisha) के बालासोर (Balasore) में 2 जून को हुए ट्रेन हादसे ने हर किसी को दहशत में डाल दिया है. तीन ट्रेनों की एक साथ टक्कर होने से इस हादसे ने बेहद भयानक रूप ले लिए था. जिसके बाद से लोग अब ट्रेनों में सफर करने से भी डरने लगे हैं. ट्रेन हादसा होने के बाद से सरकार ने इसकी जांच बड़े स्तर पर करनी शुरू कर दी है. जिसके तहत रेल मंत्री द्वारा रेल हादसा (Train Accident) होने के पीछे का कारण भी स्पष्ट तौर पर बताया गया.

रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि बालासोर में हुए इस ट्रेन हादसे में बहनागा बाजार के असिस्टेंट स्टेशन मास्टर (Assistant Railway Master) के साथ पांच अन्य रेलवे कर्मचारियों को दायरे में लिया गया है. जानकारी मिली है कि 2 जून को असिस्टेंट स्टेशन मास्टर और यह अन्य पांच रेलवे कर्मचारी ड्यूटी पर थे. जिसके चलते सीबीआई (CBI) अब आपराधिक लापरवाही के कारण हुई दुर्घटना की अलग से जांच शुरू कर रही है.

स्वचालित इंटरलॉकिंग प्रणाली में हुई गड़बड़ी

सूत्रों के मुताबिक, बहनागा बाजार स्टेशन के पास लगी लोकेशन बॉक्स में छेड़छाड़ की गई है. सिग्नल टेक्नीशियन ने कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandal Express) को हरी झंडी दिखाते हुए लोकेशन बॉक्स में बदलाव किया. हरी झंडी दिखाने के कारण कोरोमंडल एक्सप्रेस अपनी मेल लाइन को छोड़कर लूप लाइन में चली गई और वहां खड़ी मालगाड़ी से जा टकराई. जिसके कारण यह बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है.

ये भी पढ़ें:- Railway Kavach कैसे करता है ये काम? क्या सच में रोकी जा सकती थी ओडिशा की दुर्घटना!

सीबीआई अधिकारी (CBI Officer) के मुताबिक बताया गया है कि घटना वाले दिन चार इलेक्ट्रिकल सिग्नल कर्मचारी बहनागा बाजार में मौजूद थे. जोकि उसी दिन ऑन ड्यूटी असिस्टेंट स्टेशन मास्टर के साथ सिग्नल से जुड़ी सभी जांच करने वाले थे. लेकिन ऐसा करने से पहले ही ट्रेन हादसे ने दस्तक दे दी.

रेल मंत्री ने लोकेशन बॉक्स की सुरक्षा को बढ़ाया

लोकेशन बॉक्स में हुई छेड़छाड़ की जानकारी मिलते ही रेल मंत्रालय (Railway Ministry) द्वारा लोकेशन बॉक्स की सुरक्षा को बढ़ाने का इंतजाम किया जा रहा है. रेल मंत्रालय द्वारा लोकेशन बॉक्स को डबल लॉक करने का फैसला लिया गया है.

फिलहाल CRS की अंतिम रिपोर्ट आने तक दायरे में आने वाले ये सभी कर्मचारी अपना काम जारी रखेंगे. लेकिन ट्रेन हादसे (Odisha) का मुख्य कारण इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम (Interlocking System) से हुई छेड़छाड़ को ही माना जा रहा है. जिसको लेकर सीबीआई की जांच लगातार जारी है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें