ओडिशा रेल हादसे को लेकर दिए गए जांच के आदेश, रेल मंत्री की बढ़ी मुश्किलें

Odisha train accident: बीती शाम ओडिशा के बालासोर (balasore) में हुई रेल दुर्घटना ने पूरे देश को स्तब्ध कर दिया है. ताजा जानकारी के अनुसार, इस रेल हादसे में अब तक 280 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि 900 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है. इस भीषण हादसे के बाद देश की राहत एजेंसियां बचाव कार्य में जुटी है और मौके पर कई बड़े नेता और मंत्री पहुंच रहे हैं. इसी दौरान राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) समेत केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (ashwini vaishnaw) भी हालात का जायजा लेने पहुंचे हैं. उधर, केंद्र सरकार ने ओडिशा ट्रेन हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय जांच कराने का फैसला लिया है, दूसरी तरफ विपक्षी दल केंद्रीय रेल मंत्री (Central railway minister) को इस्तीफा देने की बात कह रहे हैं.

इस्तीफे की बात पर केंद्रीय रेल मंत्री ने साधी चुप्पी

उधर, मौके पर मौजूद मीडियाकर्मियों ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बातचीत की, लेकिन उन्होंने किसी भी बात का स्पष्ट रूप से जवाब नहीं दिया. जबकि मीडिया वालों द्वारा इस्तीफे की बात पर उन्होंने चुप्पी साध ली. केंद्रीय रेल मंत्री ने मीडियाकर्मियों से कहा कि इस हादसे (Odisha train accident) से पूरा देश सदमे में है, जिस कारण इस हादसे की उच्च स्तरीय जांच के आदेश मिले हैं, इसके बाद ही पूर्ण तरीके से कुछ कह पाना संभव होगा. केंद्रीय रेल मंत्री ने दुर्घटना स्थल पर जाकर राहत कार्यों में लगी टीम का जायजा लिया और घायलों के परिजनों से भी मिले. इस दौरान उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की.

केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा, अभी सारा ध्यान जान बचाने में लगाएं

मीडिया कर्मियों ने जब रेल हादसे का कारण केंद्रीय रेल मंत्री से पूछा? तब उन्होंने कहा कि अभी हमारा ध्यान सिर्फ और सिर्फ लोगों को बचाने पर होना चाहिए. इस रेल हादसे की जांच करने के लिए कमेटी गठित की गई है, इसके कारणों पर आगे विस्तार से चर्चा की जाएगी. अभी हमें मानवीय संवेदना को ध्यान में रखते हुए रेस्क्यू अभियान का हिस्सा बनना चाहिए. ताकि जल्द से जल्द अन्य पीड़ित लोगों तक मदद पहुंचाई जा सके.

रेल हादसे के बाद तमिलनाडु के कई बड़े नेता और अन्य राज्यों के नेता व मंत्रीगण भी दुर्घटना स्थल पर कर हालात की स्थिति जानने के लिए निकल चुके हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादसे पर बेहद दु:ख व्यक्त करते हुए अधिकारियों से हालात की स्थिति का जायजा लिया.