बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के लिए 2 लाख टन प्याज खरीदेगी सरकार

इस साल केंद्र सरकार पांच लाख टन प्याज का ‘बफर स्टॉक’ करने के लिए दो लाख टन एक्स्ट्रा प्याज खरीदेगी. जिसका उपयोग सरकार खुदरा कीमतों को कंट्रोल करने के लिए करेगी. रविवार को सरकार ने यह घोषणा की. प्याज की स्थानीय आपूर्ति में सुधार और इसकी कीमतों पर रोक लगाने के लिए सरकार ने इससे एक दिन पहले ही प्याज के निर्यात पर 40% टैक्स लगाने की घोषणा की थी.

Onion Price | बढ़ी कीमतों पर अंकुश

प्याज के ‘बफर स्टॉक’ का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए तीन लाख टन रखा गया था, पहले ही जिसकी खरीद की जा चुकी है. चुनिंदा राज्यों के लक्षित बाजारों में इस ‘बफर स्टॉक’ को स्थानीय आपूर्ति सुधारने व बढ़ी कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए खपाया जा रहा है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को देशभर में प्याज की खुदरा कीमत सालाना आधार पर 19% से बढ़कर 29.73 रुपये प्रति किलोग्राम थी. इसी अवधि में बीते वित्त वर्ष यह कीमत 25 रुपये प्रति किलोग्राम थी. चालू वित्त वर्ष दिल्ली में प्याज की खुदरा मूल्य 37 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो इस अवधि में पिछले साल 28 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

यह भी पढ़ें: भगवा कपड़ों में बॉर्डर से अमेरिकी महिला गिरफ्तार, कर रही थी सीमा हैदर जैसा ‘कांड’

Onion Price | सरकार का अभूतपूर्व कदम

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि बढती प्याज की कीमतों के लिए सरकार ने अभूतपूर्व कदम उठाया है. जिसके तहत उसने 3 लाख की शुरुआती खरीद के लक्ष्य को हासिल कर लिया है. इसके बाद सरकार ने प्याज की बफर स्टॉक मात्रा को बढ़ाकर 5 लाख टन कर दिया. उपभोक्ता मामले के मंत्रालय ने कहा कि केंद्रों में खरीदे गए स्टॉक के अंशांकित खपत के साथ भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ एवं भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ को अतिरिक्त खरीद लक्ष्य प्राप्त करने के एक-एक लाख टन प्याज की खरीद करने का निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ें: दुनियां से इन देशों में मिलती है हाईएस्ट सैलेरी, जाने यहां!

Onion Price |प्याज की खपत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू

प्याज की कीमतें कम आपूर्ति वाले मौसम के चलते काफी बढ़ गई हैं. मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के तहत किसी भी आपात स्थिति को पूरा करने के लिए बफर स्टॉक बनाकर रखा जाता है. मंत्रालय ने कहा कि पहले ही बफर स्टॉक से प्याज की खपत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख बाजारों में शुरू हो चुकी है.

मंत्रालय ने कहा कि, आज तक लक्षित बाजारों में बफर स्टॉक से लगभग 1,400 टन प्याज भेजा जा चुका है. उपलब्धता बढ़ाने के लिए इसे जारी किया जा रहा है। प्रमुख बाजारों में जारी करने के अलावा, 21 अगस्त से बफर स्टॉक से प्याज प्रमुख बाजारों, खुदरा दुकानों व एनसीसीएफ की मोबाइल वैन के द्वारा खुदरा उपभोक्ताओं को 25 रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली दर पर मिल रहा है। मंत्रालय के मुताबिक, आगामी दिनों में ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों व अन्य एजेंसियों को शामिल करके उचित रूप से प्याज की खुदरा बिक्री को बढ़ाया जाएगा.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive