मुंह की बदबू और दांतों की दिक्कत से हो चुके हैं परेशान, तो इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल

Oral health tips in hindi: हर व्यक्ति एक स्वस्थ जीवन जीने की कामना करता है. जिसके लिए वह अपने शरीर के प्रत्येक अंग को साफ-सुथरा और स्वस्थ रखने का प्रयास करता है. लेकिन कई बार हम अपने शरीर के छोटे-छोटे अंगों पर ध्यान नहीं दे पाते, जिस कारण आगे चलकर हमारे शरीर बड़ी बीमारी का शिकार हो जाता है. इसी तरह से कई बार हम अपने दांतो और मुंह की स्वच्छता पर ध्यान नहीं दे पाते. जिस वजह से हमारे शरीर में कई प्रकार के संक्रमण का खतरा मंडराने लगता है. ऐसे में आवश्यक है कि हम अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी ओरल हेल्थ (Oral Health) का भी ध्यान रखें, क्योंकि कई बार ओरल हेल्थ के प्रति लापरवाही बरतने पर हमें कई सारी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको ओरल हेल्थ को मजबूत बनाए रखने के लिए किन चीजों का प्रयोग करना चाहिए, इसके बारे में बताएंगे.

लौंग

लौंग का प्रयोग करके आप अपनी ओरल हेल्थ को स्वस्थ बना सकते हैं. लौंग में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जिस वजह से इसे चबाने से आप अपने दांतों की हर समस्या और मुंह की बदबू से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. इतना ही नहीं, लौंग का तेल आपको मसूड़ों और दांत के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है.

नीम

पहले लोग नीम की दंडी को दातुन की तरह प्रयोग करते थे. जिस वजह से नीम को भी ओरल हेल्थ के लिए काफी आवश्यक माना गया है. नीम को चबाने मात्र से आप अपने दांतो और ओरल हेल्थ को स्वस्थ बना सकते हैं. नीम में कई तरह के एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं, जोकि दांतों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करते हैं.

तुलसी

तुलसी का इस्तेमाल केवल धार्मिक कार्य में नहीं किया जाता, बल्कि इसका प्रयोग करके आप अपनी ओरल हेल्थ को अच्छा बना सकते हैं. तुलसी में मौजूद एंटी फंगल तत्व दांतों, मसूड़ों और मुंह की बदबू से आपको छुटकारा दिला सकते हैं. तुलसी की पत्तियों को सुखाकर इन्हें पीस लें और फिर उससे अपने मुंह और दांतों की सफाई करें. इससे आपको जल्द ही दांतों और मसूड़ों को खराब करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा मिल जाता है.

मुलेठी

आप मुलेठी का इस्तेमाल करके भी अपनी ओरल हेल्थ को स्वास्थ्यवर्धक बना सकते हैं. बाजार में मुलेठी की जड़ से बना मंजन बिकता है, जिसका प्रयोग करके आप दांतों और मसूड़ों की प्रत्येक समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

त्रिफला

क्या आप जानते हैं कि त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करके भी आप अपनी ओरल हेल्थ को सुधार सकते हैं. त्रिफला में आंवला, हरड़ और बहेड़ा मौजूद होता है, जिस वजह से त्रिफला चूर्ण का सेवन करके आप मुंह की बदबू और दातों की हर समस्या से हमेशा के लिए राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर पीना है, आप चाहे तो इससे कुल्ला भी कर सकते हैं.