PM Kisan योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने खुद दी बड़ी जानकारी

PMKSNY 14th Installment Update: किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 14वीं किश्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है. इस किश्त के पैसों को हर बार की तरह लाभार्थियों के अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा. प्रत्येक वित्तीय वर्ष में किसानों को 6000 रुपये इस योजना के तहत दिए जाते हैं, जो कि तीन किश्तों में प्राप्त होता है.

11 करोड़ को मिल रहा लाभ

केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक, 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.42 लाख करोड़ रुपये से अधिक वितरित किए जा चुके हैं. यह जानकारी PIB (PIB Tweet) के ट्वीट में दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 27 फरवरी 2023 को 13वीं किस्त बांटे जाने के बाद, 14वीं किस्त जून में जारी की जाने की उम्मीद है. हालांकि, 14वीं किस्त की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें: DTC कर्मचारियों की बढ़ी परेशानी, पेंशन के लिए काट रहे मुख्यालय के चक्कर

वितिय सहायता प्रदान करना लक्ष्य

सरकार द्वारा प्रकाशित पीआईबी (PIB) ट्वीट के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की मुख्य उद्देश्य है किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करके और उन्हें सशक्त बनाने का. ट्वीट में यह बताया गया है कि जमीन के मालिकाना हकदार सभी किसान परिवारों को सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा के साथ तीन बराबर भुगतानों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये प्रदान किया जा रहा है.

ईकेवाईसी करवाना प्रधानमंत्री किसान के सभी पंजीकृत किसानों के लिए आवश्यक है, जैसा कि पीएम किसान वेबसाइट द्वारा बताया जा रहा है. प्रधानमंत्री किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी सुविधा उपलब्ध है. इसके अलावा, आप नजदीकी सीएससी केंद्र से संपर्क करके बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए भी अपनी सुविधा का उपयोग कर सकते हैं.

क्या है यह Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान योजना (पीएम-किसान योजना) को 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था. यह एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है, जिसके अंतर्गत देशभर के किसानों के बैंक खातों में सालाना 6,000 रुपये की राशि भेजी जाती है. पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को हर चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की किस्त मिलती है.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें