प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त पर आया अपडेट, प्रधानमंत्री ने फाइल पर किया साइन

मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत कर दी है। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से ही मोदी देश की जनता के लिए एकबार फिर से एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री के बनने के दूसरे दिन ही नरेंद्र मोदी ने अपने पहले काम की शुरुआत कर दी है। मोदी ने इसकी शुरुआत किसान सम्मान निधि से की है। पीएम ने किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किए। मोदी लगातार अपनी भाषणों में किसानों की आय को दोगुनी करने की बात करते रहते हैं जिसके चलते उन्होंने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत किसानों से ही की। जिसे जल्द ही 9 करोड़ से ज्यादा अन्नदाताओं के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इससे पहले किसानों को 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को उनके खातों में ट्रांसफर की गई थी। जिससे 11 करोड़ किसान परिवारों को इसका लाभ मिला था। 16वीं किस्त का बजट 3 लाख करोड रुपए से भी ज्यादा रखा गया था। जिससे किसान परिवारों की आय को बढ़ाने और उन्हें समृद्ध बनाने में उनकी मदद मिली थी।

आपको बता दें कि किस प्रधानमंत्री सम्मान निधि की शुरुआत 14 फरवरी 2019 को की गई थी। जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के एक करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर के की थी। प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 16 किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है। 17वीं किस्त जल्द ही किसानों के खातों में हस्तांतरित कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत हर साल किसानों के खातों में 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते है। यह किस्त 4 महीने के अंतराल में ट्रांसफर की जाती है जो 2000 रुपये के इंस्टॉलमेंट में भेजी जाती है। पिछली बार यह किस्त फरवरी माह में किसानों के खातों में भेजी गई थी। जिसके बाद अब इस किस्त को जून के आखिरी सप्ताह से लेकर जुलाई के पहले हफ्ते तक किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री का इस योजना को लेकर एकमात्र उद्देश्य किसानों की आय को दुगना करना और उन्हें समृद्ध बनाना है यही कारण है कि जनता उन्हें बार-बार अपने प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहती है।