PM Modi ने अमेरिकी दौरे से पहले China को दिया कड़ा संदेश, भारत-US संबंधों को लेकर कही बड़ी बात

PM Modi US visit: पीएम मोदी चार दिवसीय दौरे पर अमेरिका और इजिप्ट के लिए रवाना हो गए हैं. अपने चार दिवसीय दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए जानकारी साझा की है कि वे पहले संयुक्त राष्ट्र के मुख्याल में योग दिवस (International Yoga Day 2023) के कार्यक्रम में सिरकत करेंगे. उसके बाद वे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से खास बातचीत करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के एक सत्र को भी संबोधित करेंगे. वहीं इस दौरान उन्हें बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करने और भारतीय समुदाय से भी बातचीत का अवसर मिलेगा.

पीएम मोदी ने दिया चीन को कडा संदेश

PM मोदी ने अमेरिकी दौरा शुरू करने से पहले एक इंटरव्यू के जरिए चीन को कड़ा संदेश दिया है. वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए इंटरव्यू में मोदी ने चीन को कहा कि उसके साथ बातचीत करने के लिए एलएसी पर शांति बेहद जरूरी है. इसके अलावा पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका के संबंधों को लेकर भी कई बतें कही है. PM Modi अमेरिका रवाना होने से पूर्व ट्वीट करके जानकारी दी- ‘यूएसए के लिए रवाना हो रहा हूं, जहां मैं न्यूयॉर्क शहर और वॉशिंगटन डीसी में कई कार्यक्रमों में भाग लूंगा.’ बता दे कि पीएम मोदी के कार्यक्रमों में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस समारोह, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से खास बातचीत, अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना शामिल हैं.

वॉल स्ट्रीट जर्नल को PM Modi ने दिया इंटरव्यू

अमेरिका और इजिप्ट के चार दिवसीय दौरे से पहले पीएम मोदी ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए इंटरव्यू में कहा कि वे आजाद भारत में जन्म लेने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. इसलिए उनका आचरण, सोचन के तरीका देश की देश की परंपराओं से प्रभावित है. मोदी ने इस दौरान कहा- “मैं जो कहता और करता हूं वो देश की विशेषताओं और विविधताओं से प्रभावित है”. उन्होंने आगे कहा कि वे अपने देश को दुनिया के सामने पेश करते हैं, जैसा वे हैं.

ये भी पढ़ें: चीन-पाक के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी रणनीति, दुश्मनों को मिलेगा करारा जवाब

PM Modi के अमेरिकी दौरे का ये है कार्यक्रम

पीएम मोदी जो बाइडेन और जिला बाइडेन के आमंत्रण पर 21-24 जून तक अमेरिका दौरे पर हैं. वहीं पीएम मोदी 21 जून को यून मुख्यालय में आयोजित होने वाले योग के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसके बाद 22 जून को जो बाइडेन राजकीय रात्रिभोज में पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे. PM मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस के एक सत्र को संबोधित करेंगे. वहीं 23 जून को पीएम मोदी वॉशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में देशभर के प्रवासी नेताओं को भी संबोधित करेंगे.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें