प्रॉपर्टी डीलर दे रहे 2000 के नोटों में प्लॉट खरीदने का ऑफर, खुलेआम चल रहा ब्लैक मनी व्हाइट करने का ‘खेल’

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से 2000 के नोट वापस लिए जाने की खबर के बाद प्रॉपर्टी डीलर्स कैश में प्रॉपर्टी लेने के ऑफर दे रहे हैं और 2000 के नोट लेने के लिए तैयार हैं. बता दें कि 30 सितंबर तक 2 हजार के नोट को किसी भी बैंक में बदला जा सकता है. इस बीच बड़ी खबर ये आ रही है कि कई प्रॉपर्टी डीलर 2 हजार के नोटों के एवज में जमीन देने को भी तैयार हैं. दावा किया जा रहा है कि Yeida Authority Plots की तरफ से ये ऑफर दिया जा रहा है. वो 2000 के नोटों के बदले प्रॉपर्टी बेच रहे हैं. हालांकि, प्रॉपर्टी डीलर्स का कहना है कि कि रकम में किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जाएगा.

जिन डेवलपर्स के पास कमर्शियल प्रॉपर्टी में सर्किल रेट-मार्केट रेट में अंतर होने की वजह से कैश लेने की गुंजाइश थी भी तो वह लोग सप्लायर्स को, कांट्रेक्टर को मैटेरियल्स खरीदने के लिए कैश में भुगतान कर रहे थे और किसी भी तरीके से कैश को अपने पास जमा नहीं कर रहे थे.

आपको बता दें कि गुड़गांव जैसे मार्केट में अब 2000 के नोट बंद होने की वजह से बिक्री बढ़ने लगी है और कस्टमर मार्केट में तेजी से कैश डील के लिए आ रहे हैं. ऐसे में अब डेवलपर्स के पास जरूर ही 2000 के नोट नगदी के रूप में जमा हो सकते हैं, लेकिन उसे खपाने के लिए डेवलपर्स एडवांस रकम अपने सप्लायर को दे सकते हैं. उसके अलावा जमीन खरीदने में यह पैसा खपाया जा सकता है और उसके साथ ही कॉन्टैक्टर्स को भी लेबर के वेतन के लिए एडवांस पेमेंट किया जा सकता है.

वहीं दावा किया जा रहा है कि Yeida Authority Plots की तरफ से ये ऑफर दिया जा रहा है. वे 2000 के नोट लेकर प्रॉपर्टी देने को तैयार हैं. साथ में ये भी लिखा है कि अभी सही मौका है प्रॉपर्टी में निवेश कर लो. आप देख सकते हैं कि कैसे ब्लैक मनी खुलेआम व्हाइट करने का ऑफर दिया जा रहा है.