Punjab Cabinet Expansion: पंजाब कैबिनेट का हुआ विस्तार, गुरमीत सिंह समेत ये बने मंत्री

Punjab Cabinet Expansion: हाल ही में पंजाब के सीएम भगवंत मान ने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए मंत्रियों को नई जिम्मेदारियां सौंपी है. इस दौरान कई एक मंत्रियों की ताकत को घटा दिया गया है जबकि कुछ एक मंत्रियों को बड़ा पद सौंपा गया है. पंजाब सरकार में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने मंत्रियों को पद और विभाग की जिम्मेदारी सौंप दी है. ऐसे में आगे हमारे लेख में हम जानेंगे कि किस मंत्री को कौन सा पद मिला है?

कुलदीप सिंह धालीवाल से वापिस लिए गए विभाग

पंजाब सरकार में पंचायत और खेतीबाड़ी विभाग के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल से उनके विभागों को वापस ले लिया गया है. अब उन्हें प्रशासकीय सुधार विभाग और एनआरआई अफेयर विभाग का मंत्री बनाया गया है, क्योंकि कुलदीप सिंह धालीवाल ने अपने विरोधी स्वरों की वजह से कई बार पंजाब सरकार के लिए चुनौती खड़ी कर दी, जिस कारण उनसे महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी वापस ले ली गई है.

लालजीत सिंह की बढ़ी ताकत

पंजाब सरकार ने मंत्री लालजीत सिंह को ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के साथ-साथ ट्रांसपोर्ट विभाग की जिम्मेदारी भी सौंप दी है. जिस कारण लालजीत सिंह की ताकत में वृद्धि हुई है.

बलकार सिंह को मिली अहम जिम्मेदारी

पंजाब सरकार के मंत्री बलकार सिंह को स्थानीय निकाय विभाग और पार्लियामेंट अफेयर विभाग दिया गया है, जिस वजह से उनकी जिम्मेदारी और शक्ति दोनों ही बढ़ गए हैं.

गुरमीत सिंह मेयर को मिले दो अन्य विभाग

पंजाब सरकार के मंत्री गुरमीत सिंह मेयर के पास पहले से कई सारे विभाग थे. ऐसे में अब उनके पास वाटर रिसोर्सेज, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स एंड यूथ सर्विसेज कंसर्वेशन ऑफ लैंड एंड वॉटर के अलावा खनन विभाग भी मौजूद है.

गुरमीत सिंह खुड्डियां को भी मिला विशेष पद

इसके अलावा पंजाब सरकार के मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां को फूड प्रोसेसिंग विभाग और खेतीबाड़ी व पशुपालन विभाग की जिम्मेदारी दी गई है. इस तरह से पंजाब सरकार ने कई सारे मंत्रियों की शक्ति में वृद्धि की है जबकि कई एक मंत्रियों के विभाग वापस ले लिए हैं.