पंजाब पुलिस में ट्रांसजेंडर की भर्ती

Punjab Police | पंजाब पुलिस भर्ती में अब से ट्रांसजेंडर भी हिस्सा ले पाएंगे. पंजाब पुलिस की तरफ से ट्रांसजेंडर के अधिनियम 2019 को अमल में लाते हुए ये पॉलिसी बनाई है. भविष्य में होने वाली पुलिस भर्ती में ट्रांसजेंडरों की भर्ती करने के पीछे की वजह ट्रांसजेंडरों को आम लोगों की तरह एक समान अवसर मिलना चाहिए. पंजाब पुलिस मुख्यालय की तरफ से इस संबंध में जारी किए गए है.

Punjab Police | रिजर्व कैटेगरी ट्रांसजेंडर

Punjab Police | पुलिस मुख्यालय की तरफ से जारी आदेश में साफ बताया गया है कि उन्हें रिजर्व कैटेगरी में रखा जाएगा. इस रिजर्व कैटेगरी के तहत जो लाभ बनते है वो उन्हें दिए जाएंगे.बता दें कि पंजाब पुलिस की तरफ से करीब हर साल युवाओं को नौकरी देने के लिए पुलिस में भर्ती की प्रक्रिया होती है. ऐसे में आने वाले समय में अब सभी ट्रांसजेंडर भी इस भर्ती में हिस्सा ले सकेंगे.

Punjab Police | जिला मजिस्ट्रेट व्दारा जारी प्रमाण पत्र

Punjab Police | पुलिस में भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ट्रांसजेंडरों के लिए एक नियम बनाया गया है कि कि उन्हें ट्रांसजेंडर का प्रमाण पत्र जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी करवाना होगा. जिससे उन्हें आयु सीमा में छूट से लेकर आवेदन फीस और अन्य वर्ग की सुविधाएं मिल पाएगी. उनका शारीरिक मापदंड महिला उम्मीदवारों के समान माना जाएगा. डीजीपी गौरव यादव की तरफ से जारी पत्र में उम्मीद जताई गई है कि इससे ट्रांसजेंडर लोगों को काफी फायदा मिलने वाला है.

यह भी पढ़ें: लप्पू सा सचिन निकला बॉडी बिल्डर

Punjab Police | चंडीगढ़ पुलिस में अब भर्ती ट्रांसजेंडर

Punjab Police | चंडीगढ़ पुलिस में भी इसी साल से ट्रांसजेंडरों के लिए आवेदन करने की छूट दी गई थी. इस साल हुई चंडीगढ़ पुलिस की कांस्टेबल भर्ती में ट्रांसजेंडर सौरव किट्टू ने आवेदन किया था. पुलिस के ऑनलाइन आवेदन फार्म में सिर्फ महिला-पुरुष के कॉलम थे. जिसके बाद सौरव किट्टू की तरफ से हाईकोर्ट में उसके खिलाफ याचिका लगाई थी. उसके बाद उन्हें चंडीगढ़ पुलिस में आवेदन करने का मौका मिला था और वो देश की पहली ट्रांसजेंडर थी जिसने पुलिस भर्ती के लिए आवेदन किया था.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive