पंजाब के संगरूर में हंगामा, CM हाउस जा रहे प्रदर्शनकारी शिक्षकों पर लाठीचार्ज

Punjab Teacher Protest: पंजाब के संगरूर में प्रदर्शनकारी अध्यापकों ने अपनी मांगो को लेकर सीएम हाउस का घेराव करने का फैसला लिया और जब वो सीएम हाउस का घेराव करने चले तब उन्हें पुलिस की लाठियों का सामना करना पड़ा। शिक्षकों के पक्ष में जो किसान नेता आए थे पुलिस ने उन पर भी लाठियां बरसा दीं।पंजाब पुलिस द्वारा महिला शिक्षकों को भी नहीं बख्शा गया।

बता दें कि पंजाब के संगरुर में कॉन्ट्रैक्ट बेस पर सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक अपनी मांगो को लेकर सीएम हाउस की ओर जा रहे थे उस वक्त पुलिस ने उन प्रदर्शनकारी शिक्षकों पर लाठीचार्ज कर दिया। कुछ शिक्षकों को पुलिस ने उठाकर बस में बंद कर दिया। किसान नेताओं को दौड़ा दौड़ा कर पीटा गया। जिसके बाद पंजाब के संगरूर में हंगामा हो गया।

दरअसल कॉन्ट्रैक्ट बेस पर सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों का प्रदर्शन 14 जून से मुख्यमंत्री के संगरूर वाले घर से महज कुछ ही दूरी पर जारी है। गाँव की टंकी पर चढ़कर भी शिक्षकों ने प्रदर्शन किया इसके बाद धीरे धीरे पूरे पंजाब से सरकारी विधालयों के अस्थायी शिक्षक जुड़ने लगे और स्थाई करने की मांग करने लगे।

ये भी पढ़ें: पंजाब की मान सरकार ने प्राइवेट थर्मल प्लांट खरीदने का किया ऐलान, ट्वीट कर दी जानकारी

शनिवार को सभी ने सीएम आवास पर कूच करने का फैसला किया जिसे देखकर सीएम मान के आवास पर भारी पुलिस बल को तैनात किया गया। पुलिस द्वारा बैरीकेडिंग भी की गयी। हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सीएम आवास की ओर बढ़ने लगे पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो वो पुलिस पर हावी हो गये और बैरीकेडिंग को भी हटा दिया। इस बीच पुलिस और शिक्षकों के बीच हाथापाई हो गई स्थिति को देखकर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया जिसके बाद प्रदर्शनकारियों में भगदड़ और अफरा तफरी का माहौल बन गया।

अध्यापकों के प्रदर्शन करने का कारण क्या है

दरअसल पंजाब सरकार ने 2022 में करीब 1 साल पहले जो ऐलान किया गया था उसको अभी तक पूरा नहीं किया गया है। मान सरकार ने 8736 अस्थाई शिक्षकों को स्थाई करने का ऐलान किया था। अब प्रदर्शनकारी शिक्षकों का कहना है कि उन्हें अभी तक रेगुलर नहीं किया गया है। कुछ महीने पहले मानसा में भी कैबिनेट मीटिंग हुई थी, तब भी सीएम ने कहा था कि 14 हजार के लगभग अस्थाई शिक्षकों को परमानेंट किया जाएगा लेकिन अभी तक ऐसा नहीं किया गया है इसी को लेकर शिक्षकों का प्रदर्शन जारी है जो शनिवार को पुलिस के लाठीचार्ज के बीच और बढ़ गया।

खराना गांव में जारी रहेगा प्रदर्शन

संगरूर के खराना गाँव में चल रहा प्रदर्शन जारी रहेगा। प्रशासन की ओर से इनके साथ वादा किया गया है कि सोमवार को इन्हें पंजाब के मुख्यमंत्री के साथ मीटिंग का समय दिया जाएगा। प्रदर्शनकारी शिक्षकों की ओर से 8 जुलाई को संगरूर में एक बड़े प्रदर्शन का ऐलान किया गया है जिसमें पूरे पंजाब से अस्थाई शिक्षक जुड़ेंगे। कहा जा रहा है कि प्रदर्शनकारी गुप्त एक्शन प्लान बना सकते हैं, जो प्रशासन और पंजाब सरकार की मुश्किलें बड़ा सकता है।

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें