रेबीज वायरस से एक 14 साल के बच्चे की मौत

Rabies Virus | रेबीज वायरस की वजह से बहुत से लोग कुत्तों के पास जाने से डरते हैं। ऐसा डर आम बात है, क्योंकि कई बार हम कुत्त के काटने की खबर सुनकर घबरा जाते हैं। इसी कारण बहुत बार हम अपने बच्चों को ऐसे स्थानों पर अकेले नहीं जाने देते हैं जहां भटकते कुत्ते आते-जाते हैं। हाल ही में, याकूब के बेटे शावेज को एक महीना पहले दिल्ली के पास गाजियाबाद में रहने वाले एक परिवार के कुत्त ने काटा। उसका बेटा शावेज, जो कक्षा आठ का विद्यार्थी था।

Rabies Virus | डर के मारे बच्चे ने इस घटना के बारे में किसी को बताया नहीं। कुछ दिनों बाद, उसके शरीर में बदलाव आने लगे और एक समय ऐसा हुआ कि बच्चे के मुँह से लार टपकने लगी और वह पानी पीने से डर गया। पीड़ित बच्चे के पिता ने कई अस्पतालों का दौरा किया, लेकिन कोई भी इस बच्चे का इलाज नहीं कर पाया। इलाज की कमी के कारण बच्चा मर गया। इस घटना के बारे में कई माता-पिता चौंक गए।

Rabies Virus | रेबीज क्यों खतरनाक है

Rabies Virus | रेबीज एक बीमारी है जो हमारे केंद्रीय नर्वस सिस्टम को क्षति पहुंचाती है, कभी-कभी यह घातक साबित हो सकती है। रेबीज शब्द का अर्थ होता है ‘पागलपन’, यह केवल कुत्तों के द्वारा ही नहीं, बल्कि कई जंगली मांसाहारी जानवरों के काटने से भी फैलती है। इसके अलावा, कई गर्म खूनवाले जानवर भी इसके प्रति संवेदनशील होते हैं।

Rabies Virus | रेबीज वायरस कैसे फैलता है?

Rabies Virus | रेबीज वायरस कुत्तों और कई अन्य जानवरों के लार में मौजूद होता है। जब कुत्ता किसी मनुष्य को काटता है, तो वायरस रक्त के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है और फिर मस्तिष्क तक पहुंचकर केंद्रीय नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। फिर वह उस व्यक्ति के लार में फैल जाता है और मुँह से फोम उत्पन्न करता है। यह वायरस 10 दिन से 8 महीनों के बीच कभी भी प्रकट हो सकता है।

यह भी पढ़ें: इस दिन मनाया जायेगा जन्माष्टमी का त्यौहार

Rabies Virus | रेबीज वायरस का मानवों पर प्रभाव

Rabies Virus | जिस व्यक्ति को कुत्त या रेबीज वाले जानवर ने काटा है, वह सिरदर्द, मतली, उल्टियाँ, भूखमरी, मतली और पेट के मांसपेशियों में कड़ापन का अनुभव कर सकता है। इसके कारण, प्रभावित व्यक्ति की गले की मांसपेशियाँ परेलाइज हो जाती हैं, जिसके कारण वह पानी पीने में असमर्थ हो जाता है। उसका यह मतलब होता है कि वह पानी का डर पाकर भयानक रूप में रेबीज से पीड़ित हो जाता है। इसके अलावा, व्यक्ति को ऑक्सीजन की कमी के कारण मौके पर मर जाता है।

Rabies Virus | रेबीज का इलाज क्या है?

Rabies Virus | रेबीज का कोई पक्का इलाज नहीं है, लेकिन कुछ सावधानियाँ अपनाने से इसे बचाया जा सकता है। कुत्ते के काटने के बाद, वाण्य को तुरंत साफ करें ताकि यह शरीर के अन्य हिस्सों में नहीं फैले। इसके अलावा, आपको 24 घंटे के भीतर एंटी-रेबीज सीरम देना होगा, यह इंजेक्शन एंटीजेन के खिलाफ पूर्व-तैयार एंटीबॉडिज़ प्रदान करता है। अगर सीरम देने में देरी होती है तो जीवन बचाना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा, पालतू कुत्तों को एंटी-रेबीज इंजेक्शन देना महत्वपूर्ण है ताकि अगर वे किसी को काटते हैं, तो प्रभाव इतना खतरनाक न हो।

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive