क्या नीट छात्रों को मिलेगा इंसाफ, राहुल गांधी ने परीक्षा एजेंसियों पर साधा निशाना

नीट का रिजल्ट आने के बाद से ही परीक्षा में धांधली की बातें सामने आ रही है। कुछ छात्रों का कहना है कि नीट की परीक्षा से 1 दिन पहले ही उसका पेपर लीक कर दिया गया था तो कुछ स्टूडेंट पेपर के रिजल्ट पर सवाल उठा रहे हैं। कई जगह पर छात्र आंदोलन भी कर रहे हैं। उनके सपोर्ट में कई संगठन भी खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं। इतना ही नहीं कई नेता भी उनका साथ दे रहे हैं. प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी ने भी नीट छात्रों के समर्थन का ऐलान किया है. प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया उसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी पोस्ट किया।

प्रियंका ने अपने ट्विटर अकाउंट से आयुषी पटेल नाम की एक लड़की का वीडियो पोस्ट किया जिसका रिजल्ट जनरेट नहीं हो पा रहा था। प्रियंका ने अपनी ट्वीट में लिखा कि “NEET जैसी परीक्षाओं में लाखों बच्चे मेहनत से तैयारी करते हैं और अपनी जिंदगी के सबसे कीमती पल इस तैयारी में लगाते हैं। पूरा परिवार इस प्रयास में अपनी श्रद्धा और शक्ति डालता है। लेकिन साल दर साल इन परीक्षाओं में पेपर लीक, रिजल्ट से जुड़ी गड़बड़ियाँ सामने आई हैं।

क्या परीक्षा कराने वाली एजेंसियों की जवाबदेही तय नहीं होनी चाहिए? क्या सरकार को लापरवाही वाला रवैया छोड़ परीक्षा प्रणाली पर गंभीरता से विचार नहीं करना चाहिए?

हम अपने युवा साथियों के सपनों को यूँ बिखरते हुए नहीं देख सकते। उनकी मेहनत के साथ सिस्टम द्वारा किया जा रहा ये अन्याय रुकना चाहिए। सरकार को गंभीरता से इन गड़बड़ियों को सुधारने के लिए कदम उठाने होंगे।”

वही एक दिन पहले राहुल गांधी ने भी NEET परीक्षार्थियों को सपोर्ट किया उन्होंने कहा कि NEET के रिजल्ट ने 24 लाख स्टूडेंट और उनके परिवारों को तोड़ दिया है उन्होंने सवाल उठाया की एक ही सेंटर के 6 छात्र एक साथ टॉप कैसे कर सकते हैं जो संभव नहीं है। राहुल ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने कहा कि सरकार लगातार पेपर लीक के मामलों को नकारती आई है। कांग्रेस पार्टी ने पेपर लीक से निपटने के लिए एक रोबस्ट प्लान बनाया था। हमने अपने मैनिफेस्टो में कानून बना कर छात्रों को ‘पेपर लीक से मुक्ति’ दिलाने का संकल्प लिया था।

राहुल ने नीट के सभी स्टूडेंट्स को विश्वास दिलाया कि “आज मैं देश के सभी स्टूडेंट्स को विश्वास दिलाता हूं कि मैं संसद में आपकी आवाज़ बन कर आपके भविष्य से जुड़े मुद्दों को मज़बूती से उठाऊंगा। युवाओं ने INDIA पर भरोसा जताया है – INDIA उनकी आवाज़ को दबने नहीं देगा।”