Rahul Gandhi ने US में दिया बड़ा बयान, मुस्लिम लीग को बताया ‘धर्म-निरपेक्ष’

Statement of Rahul Gandhi: राहुल गांधी इस समय अमेरिका दौरे पर हैं. अमेरीका (America US) के प्रेस क्लब में जब राहुल गांधी से पूछा गया कि केरल (Keral) में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) से गढबंधन है. तो इसपर राहुल गांधी ने जबाब देते हुए कहा कि मुस्लिम लीग पुरी तरह धर्म-निरपेक्ष (Secular) पार्टी है. मुस्लिम लिग के बारे में कुछ भी गैर-धर्मनिरपेक्ष नहीं है. अमेरिका के वाशिंगटन डीसी स्थित नेशनल प्रेस कल्ब में मीडिया से बातचित के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी का कहना है कि भारत में प्रेस की आजादी कम होती जा रही है. यह बात किसी से छिपी नहीं है. मुझे लगता है सभी लोग यह जानते हैं. राहुल ने कहा कि डेमोक्रेसी के लिए फ्रीडम जरूरी है और आलोचना सुननी चाहिए.

राहुल गांधी विदेश की धरती पर क्या बोले?

विदेशी धरती पर राहुल गांधी ने बोला कि यह केवल प्रेस की आजादी नहीं है चारों तरफ यह देखने को मिल रहा है. शिकंजा संस्थागत ढांचे पर भी कसा जा रहा है. यह सवाल आपको पीएम मोदी से करनी चाहिए. भारत के पास पहले से मजबुत व्यवस्थाएं है, जो अभी बेहद कमजोर हो चुकी है.

भारत के डेमोक्रेटिक सिस्टम पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने अपने बयान में कहा कि डेमोक्रेटिक सिस्टम को अगर बढावा मिले तो ये मुद्दे अपने आप सुलझ जाएंगे. आपके पास संस्था का एक स्वतंत्र ग्रुप होना चाहिए जो प्रेशर और कंट्रोल में न हो. कांग्रेस पार्टी वह संस्था है जो इस संस्थान की अवधारना की है. राहुल का कहना है कि हम उन्हें अपनी संस्था के रूप में देखते हैं. हमने यह सुनिश्चित किया है कि इन संस्थाओं में फ्रीडम और तटस्था रहे.

राहुल गांधी ने ध्रुवीकरण का आरोप लगाया  

इससे पहले राहुल गांधी अमेरिका में सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि उन्होंने कुछ हद तक हेट पैदा करने, समाज का ध्रुवीकरण (Polarization) करने का प्रयास किया और वे समावेशी नहीं हैं. बिजेपी की आलोचना करते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि वे सभी को बांधते हैं और सोसायटी को बांटते हैं. यह चीजें भारत को नुकसान पंहुचा रहा है.