हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री का बेबाक इंटरव्यू

Ranjit Singh Interview: इस बार WE R NEWS के कार्यक्रम ‘रूबरू’ के खास मेहमान हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला हैं जो भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल जी के बेटे हैं। राजनीतिक गलियारों में वे नेता से ज्यादा राजनीतिक विश्लेषक के रूप में जाने जाते हैं। रणजीत सिंह चौटाला की पहचान, भारतीय राजनीति के सबसे वरिष्ठ राजनेताओं में होती है। क्या वे लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं और क्या वे बीजेपी में शामिल होंगे? क्या आम आदमी पार्टी के मुफ्त बिजली के वादे से कुछ होगा और किसानों का कर्ज सरकार क्यों नहीं माफ कर देती है? आइए इन सवालों के जवाब हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला से जानते हैं।

सवाल: क्या आप चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल होंगे?

जवाब: मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि देखिए जब चुनाव के नतीजे आ रहे थे 2019 में, उस दौरान मेरे पास मनोहर लाल खट्टर जी का फोन आया। उन्होंने मुझे नतीजे के पहले ही बधाई दी और उन्होंने मुझसे कहा कि हम अपने साथ अच्छे लोगों को जोड़ना चाहते हैं। मैंने जब बीजेपी को समर्थन दिया उसके बाद से आज तक कभी मैंने घुटन नहीं महसूस की। मैं मोदी जी से भी तीन बार मिल चुका हूं, अमित शाह जी से भी कई बार मिल चुका हूं और उन्होंने अच्छा सम्मान दिया। मनोहर लाल खट्टर जी से मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं और उन्होंने कभी मेरी कोई बात नहीं टाली है। अगर बीजेपी से कोई ऑफर आता है तो मैं जरूर पार्टी में शामिल होऊंगा।

सवाल: आपको जेल और बिजली विभाग मिला है, बिजली विभाग काफी अहम विभाग होता है। सरकार का क्या यह संदेश है कि आप बीजेपी में आ जाइए?

जवाब: मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि मुझे जो विभाग मिला है बिजली विभाग, फाइनेंस के बाद सबसे महत्वपूर्ण विभाग होता है। यह मुख्यमंत्री का विश्वास ही है कि उन्होंने मुझे यह विभाग दिया है। मेरे कार्यकाल में प्रदेश में काफी काम हुआ है और प्रदेश में बड़ी संख्या में फैक्ट्रियां भी आ रही हैं। दिल्ली की भी कई फैक्ट्री हरियाणा में आई है क्योंकि दिल्ली में जगह की कमी है।

चुनाव आते ही बढ़ गई योगी बाबा की डिमांड

सवाल: क्या आप लोकसभा चुनाव लड़ेंगे?

जवाब: मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि अगर वह मुझे कोई जिम्मेदारी देंगे तो मैं जरूर उसको निभाऊंगा। जब मुझसे कहा जाएगा तो मैं लोकसभा चुनाव भी लडूंगा। अभी तक कुछ नहीं कहा है तो अभी तक कुछ सोचा नहीं है, लेकिन अगर कहेंगे तो मैं करूंगा।

सवाल: आपसे पिछले 4 साल में किसी ने कहा कि बीजेपी में शामिल हो जाओ?

जवाब: मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि सीधे तौर पर मुझे से किसी ने नहीं कहा। लेकिन जब-जब मुख्यमंत्री ने मुझे कोई काम दिया है तो उसे मैंने निभाया है। राज्यसभा के चुनाव में भी मुझे काम मिला और मैं बखूबी तरीके से उसे पूरा किया। मुझे बहुत काम कहा गया, मैं करता गया हूं और यह मुख्यमंत्री का विश्वास ही है कि मुझे काम देते रहते हैं।

सवाल: यानी आप अगला चुनाव भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर लड़ेंगे?

जवाब: मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि अगर वह मुझे कहेंगे तो मैं जरूर शामिल होऊंगा। उन्होंने जब-जब मुझे कोई काम दिया मैंने उसे किया है। वह मुझे अपनी पार्टी का ही समझते हैं और इसीलिए मुझ पर विश्वास जताते हैं। मैं बीजेपी के साथ काफी सहज रहा हूं। मुझे कभी कोई दिक्कत नहीं हुई।

सवाल: आम आदमी पार्टी जहां भी जाती है मुफ्त बिजली पानी, स्कूल और इलाज पर फोकस करती है। क्या फ्री बिजली सरकारी खजाने को बिना नुकसान पहुंचाए दी जा सकती है?

जवाब: मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि अगर कोई दुकान ऐसी हो जिसमें हम आज भी सामान फ्री दे दें, कल भी दे दें और परसों भी दे दें तो एक दिन दुकान बंद हो जाएगी. सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाए बिना फ्री बिजली नहीं दी जा सकती है. अगर फ्री बिजली के वादे से सबकुछ होता तो आज गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कई राज्यों में आप के मुख्यमंत्री होते. दिल्ली में दो बार से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन एक भी बार नहीं जीते हैं. हम यहां किसानों को बिजली पर सब्सिडी देते हैं. हमने 8 साल सरकार चलाकर देख ली है. हमने टैरिफ नहीं बढ़ाया. फ्री बिजली का वादा सिर्फ एक लालच है, इससे सियासी जमीन मजबूत नहीं होगी. दिल्ली में जो कुछ हो रहा है, जैसे वहां के लोगों की प्रति व्यक्ति आय बढ़ रही है लेकिन वह सिर्फ केजरीवाल की उपलब्धि नहीं है. सिर्फ उन्हें श्रेय नहीं लेना चाहिए. केंद्र सरकार काफी कुछ कर रही है.

सवाल: किसान कानून पर क्या मोदी सरकार अपनी बात सही तरीके से समझा नहीं पाई और क्या जैसे आरोप लगता है कि क्या व्यापारियों की तरह किसानों का कर्ज माफ नहीं किया जा सकता है?

जवाब: मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि राज्य सरकारें कर्ज में हैं. इतने ज्यादा कर्ज की माफी की बात करते हैं तो पहले इकोनॉमी को देखना होगा. इतना ज्यादा बोझ नहीं डाल सकते. श्रीलंका और पाकिस्तान में अर्थव्यवस्था को लेकर क्या हाहाकार मचा हुआ है ये तो आप देख ही रहे हैं. मोदी सरकार किसानों के लिए तमाम योजनाएं लाई, जिसमें किसान सम्मान निधि, सोलर पैनल और कुसुम योजना जैसे स्कीम शामिल हैं. समय के साथ बदलाव देखने को मिलेगा.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube चैनल