RBI On 500 Note: 2000 के बाद अब 500 रुपये के नोट लिए जाएंगे वापस? RBI गवर्नर ने कही ये बड़ी बात

RBI On 500 Note: गुरुवार, 08 जून को यानी आज भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एमपीसी बैठक के नतीजों का ऐलान किया है. इस अहम बैठक में लिए गए फैसले सहित अन्य कई मुद्दों पर आरबीआई के गवर्नर ने जानकारी साझा की. इसके साथ ही RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने ब्याज दरों के बारे में भी जानकारी दी. इसके अलावा उन्होंने सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों के वापस आने का डाटा भी पेश किया. साथ ही साथ उन्होंने 500 रुपये के नोट बंद होने की खबरों पर पूर्ण विराम लगा दिया.

क्या वापस होंगे 500 रुपये के नोट?

इन दिनों सोशल मीडिया पर 500 के नोट को लेकर भी अफवाहें उड़ रही हैं, कि क्या ये नोट भी आरबीआई वापस ले लेगी? हालांकि इस विषय पर आरबीआई गवर्नर ने साफ शब्दों में कहा कि रिजर्व बैंक की चलन में मौजूद 500 रुपये के नोटों को वापस लेने की कोई योजना नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी अपील की कि इस तरह की अटकलों पर भरोसा ना करें. बैठक में शक्तिकांत दास ने आगे कहा कि लोग ये भी अटकलें लगा रहे हैं कि एक बार फिर से 1000 के नए नोट देखने को मिलेंगे, लेकिन ऐसी अटकलें बिलकुल निराधार हैं. यानी अभी बाजार में 1000 रुपये के नए नोट नहीं आएंगे.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! अब सरकारी कर्मचारियों को एडवांस सैलरी, देश में पहली बार यह सिस्टम हुआ लागू

अब तक 2000 इतने नोट हुए वापस

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2000 रुपये के नोटों की वापसी पर भी जानकारी साझा की. बैठक में जानकारी देते हुए आगे उन्होंने कहा कि 2000 नोटों को सर्कुलेशन से बाहर किए जाने के फैसले के बाद से अब तक करीब 50 फीसदी गुलाबी नोट वापस आ चुके हैं.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें