आरबीआई गवर्नर ने एमपीसी के फैसलों का क‍िया ऐलान, जाने आपके लोन की EMI पर क्या पड़ेगा असर!

होम लोन या कार लोन लेने का प्लान करने वालों के लिए यह खबर काम की है. सिर्फ इतना ही नहीं अगर आपने पहले से होम लोन ले रखा है और आप पर ईएमआई पर चल रहें है तो भी यह खबर आपके लिए राहत भरी है. 44वीं मौद्र‍िक नीत‍ि समीक्षा की बैठक में र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया ने रेपो रेट में क‍िसी भी तरीके का कोई भी बदलाव नहीं किया है. अप्रैल, जून के बाद अगस्‍त में अब यह तीसरा मौका है जब र‍िजर्व बैंक ने अपने रेपो रेट को पुराने स्‍तर पर ही जारी रखा है. जून में आरबीआई ने पुराने स्‍तर 6.5 प्रतिशत पर ही रेपो रेट को बरकरार रखा था.

RBI Repo Rate | एमपीसी बैठक में ल‍िये गए फैसले

गुरुवार को आरबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास ने एमपीसी बैठक में ल‍िये गए फैसलों के बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने बताया क‍ि आम सहमति से लगातार तीसरी बार रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखा गया है. इससे पहले आरबीआई ने लगातार बढ़ती महंगाई को न‍ियंत्र‍ित करने के ल‍िए रेपो रेट में 2.5% की बढ़ोतरी की थी. मई 2022 से लेकर मार्च 2023 तक रेपो रेट में यह बदलाव क‍िया गया था. प‍िछले वर्ष मई 2022 तक रेपो रेट 4% पर चल रहा था. लेक‍िन वर्तमान में इसकी दर 6.5% है.

ये भी पढ़े गुंबद, तहखाने और पश्चिमी दीवार पर फोकस कर रही एएसआई को मिल चुके हैं अब तक ये सबूत?

RBI Repo Rate | आरबीआई ने रेपो रेट में नहीं किया परिवर्तन

लगातार तीसरी बार आरबीआई ने रेपो रेट में क‍िसी तरह का परिवर्तन नहीं क‍िया है. मतलब पुराने स्‍तर पर ही रेपो रेट कायम है. इसमें परिवर्तन न होने के कारण पुराने स्‍तर पर ही आपकी ईएमआई बनी रहेगी. वहीं भविष्य में बैंकों की तरफ से एफडी की ब्‍याज दर में कटौती की जा सकती है. आपको बता दें कि इस समय रेपो रेट प‍िछले चार साल के शीर्ष पर चल रहा है. प‍िछले साल र‍िजर्व बैंक ने बढ़ती महंगाई को कंट्रोल करने के लि‍ए ब्‍याज दरों में वृद्धि का स‍िलस‍िला शुरू क‍िया. जिसके बाद से ही महंगाई दर में ग‍िरावट देखी गई.

ये भी पढ़े : डिजिटल पर्सनल डाटा प्रोटक्शन बिल 2023 लोकसभा में पास, जानिए इसका आपकी जिंदगी पर क्या पड़ेगा असर?

RBI Repo Rate | रेपो रेट में बदलाव का क्या पड़ेगा असर

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में किसी भी तरह का बदलाव न करने से बैंक से लोन लेने का प्‍लान करने वाले ग्राहकों को फायदा देगा. अगर आरबीआई ने अपने रेपो रेट में कोई भी बदलाव किया होता तो इससे ग्राहकों से मिलने वाली ईएमआई में फर्क पड़ता.

ये भी पढ़े : UP में बनेगा लिफ्ट एक्ट? नोएडा हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने आया प्रस्ताव

RBI Repo Rate | रेपो रेट किसे कहते हैं?

आपको बता दे की आरबीआई की तरफ से जिस रेट पर बैंकों द्वारा लोन दिया जाता है उसे रेपो रेट कहा जाता है रेपो रेट के बढ़ने का मतलब है कि आरबीआई से बैंकों को महंगे रेट पर कर्ज मिलेगा. जिससे होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन इन सभी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो जाएगी जो सीधे आपकी ईएमआई पर असर डालेगी.

अन्य खबरों के लिए देखें हमारा You Tube : https://youtube.com/@WeRNewsLive