Sawan 2023 Upay: कुंडली से मंगल दोष दूर करना है तो Sawan के पहले दिन दिन कर लें ये उपाय, रहेंगे खुशहाल

Sawan 2023 Upay: हर साल सावन माह के प्रत्येक मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाता है और इस बार सावन माह की शुरुआत ही मंगला गौरी व्रत से हो रही है इस व्रत को करने वालों के जीवन से मंगल दोष दूर होगा. जिससे जल्द ही विवाह के योग बन जाएंगे। इस साल सावन महीने की शुरुआत 4 जुलाई 2023 मंगलवार से हो रही है और इस बार सावन का महीना बेहद ही खास रहने वाला है। सावन माह इस बार दो महीने का रहने वाला है 59 दिन के इस सावन में 8 सोमवार पड़ेंगे। वहीं सावन के शुभारंभ पर शुभ संयोग भी बन रहा है और यह शुभ संयोग है मंगला गौरी का व्रत,इस व्रत को सुहागिन महिलाएं और कुवांरी लड़कियां रखती हैं। इस व्रत को रखने वाली महिलाओं व लड़कियों के द्वारा माता गौरी, भगवान शिव और गणेश जी की पूजा की जाती है इस व्रत को विधिवत करने से मंगल दोष दूर होता है इसके साथ ही शीघ्र विवाह के योग भी बनते हैं।

मंगला गौरी व्रत 2023

जैसा कि इस बार मंगला गौरी व्रत सावन के पहले दिन ही पड़ रहा है। सावन के पहले दिन कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है जो 4 जुलाई को दोपहर 01: 38 तक रहेगी। इस दिन इन्द्र योग भी बन रहा है जो सुबह से 11:50 तक रहेगा। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र भी है जो सुबह से शुरू होकर 08:25 तक रहेगा। सावन के पहले दिन मंगला गौरी व्रत दो शुभ योग के साथ पड़ना बहुत फलदायी होगा। इस दिन त्रिपुष्कर योग भी पड़ रहा है ऐसे शुभ योगों में पूजा करना बहुत फलदायी माना जाता है। इस दिन पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 08:57 से लेकर दोपहर 02:10 तक रहेगा। लाभ मुहुर्त सुबह 10:41 से शुरू होकर दोपहर 12:25 पर समाप्त होगा। वहीं अमृत सर्वोत्तम मुहुर्त दोपहर 12:25 बजे से दोपहर 02:10 बजे तक रहेगा।

ये भी पढ़ें: Sawan के पहले ही दिन बन रहा गजब का संयोग, भोलेनाथ की कृपा से घर-परिवार रहेगा खुशहाल

खत्म करना चाहते हैं मंगल दोष तो करें ये काम

जिन लोगों के विवाह में मंगल दोष होने के कारण विलंब हो रहा है तो वो लोग मंगला गोरी का व्रत रखें और इस दिन विधिवत पूजा करें इसके साथ ही श्री मंगला गौरी मंत्र ॐ गौरीशंकराय नम: का 108 बार जाप करें। पूजा के पश्चात मां गौरी के चरणों में सिंदूर लगायें फिर उस सिंदूर का तिलक अपने माथे से लगायें ऐसा करने से आपका मंगल दोष समाप्त हो जाएगा जिससे आपके विवाह के योग शीघ्र बनेंगे। अखंड सौभाग्य और सुखद दांपत्य जीवन के लिए सुहागन महिलाएं मंगला गौरी व्रत के दिन मां गौरी को 16 श्रृंगार भेंट करें। और मंगला गौरी व्रत कथा को पूरा पढ़ें। मंगल दोष के कारण यदि आपके कार्यों में बाधा आ रही हो तो इस दिन एक लाल कपड़े में 2 मुठ्ठी मसूर की दाल बांध कर किसी जरूरतमंद को दान कर दें। इससे आपकी कुंडली का मंगल दोष दूर होगा जिससे कार्य में आने वाली समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें