सावन प्रदोष व्रत पर आज शाम कर लें ये छोटा सा काम, जीवनभर बरसेगी शिवजी की कृपा

Sawan Pradosh Vrat 2023: हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक, सावन मास (Sawan 2023) के प्रदोष व्रत का खास महत्व है. पंचांग के मुताबिक, प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat) हर महीने की त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है. दृक पंचांग के अनुसार, 14 जुलाई को यानी आज सावन मास का पहला प्रदोष व्रत (Sawan First Pradosh Vrat) रखा जा रहा है. शुक्रवार होने की वजह से आज का प्रदोष व्रत शुक्र प्रदोष व्रत (Shukra Pradosh Vrat) कहा जा रहा है. धार्मिक मान्यता है कि प्रदोष व्रत के दौरान शिवजी (Shiv Ji) की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. ऐसे में आइए जानते हैं प्रदोष व्रत के लिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि (Pradosh Vrat Shubh Muhurat, Puja Vidhi).

सावन प्रदोष व्रत शुभ मुहूर्त | Sawan pradosh Vrat Shubh Muhurat

दृक पंचांग के अनुसार, सावन मास कृष्ण त्रयोदशी तिथि आज यानी 14 जुलाई को रात 7 बजकर 17 मिनट से शुरू हो रही है. साथ ही त्रयोदशी तिथि का समापन 15 जुलाई को रात 8 बजकर 32 मिनट पर समाप्त होगी. मान्यतानुसार, प्रदोष व्रत के दिन शिव जी की पूजा प्रदोष काल में की जाती है. ऐसे में कुछ भक्त आज और कुछ कल यानी 15 जुलाई को प्रदोष व्रत रखेंगे. ऐसे में जो लोग आज प्रदोष व्रत रखने जा रहे हैं, उनके लिए पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 7 बजकर 21 मिनट से रात 9 बजकर 24 मिनट तक है.

ये भी पढ़ें: कांवड़ यात्रा के दौरान भूल से भी ना करें ये गलती, नहीं तो झेलना पड़ेगा शिवजी की क्रोध का दंश

प्रदोष व्रत पूजा-विधि | Pradosh Vrat Puja Vidhi

धार्मिक मान्यता के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन सिर्फ एक समय फलाहार का विधान है. हालांकि बिना कुछ सेवन किए व्रत और पूजन करना बेहतर होगा. प्रदोष व्रत के दिन सुबह उठकर सबसे पहले नित्यकर्म से निवृत हो जाएं. इसके बाद स्नान करें और व्रत-पूजा का संकल्प लें. इसके बाद शिव जी को जल अर्पित कर उनकी पूजा करें. इसके बाद प्रदोष काल (शाम के समय) के दौरान शुभ मुहूर्त में शिवजी और माता पार्वती को पंचामृत, गंगाजल से अभिषेक करें. इसके बाद शिवजी को बेलपत्र, अक्षत, धूप, दीप इत्यादि से विधिवत पूजन करें. इतना करने के बाद शिवजी को पान, सुपारी, लौंग, इलायची, फल और भोग अर्पित करें. पूजन के अंत में शिव चालीसा का पाठ और आरती करने से पहले आटे का 8 दीपक बनाकर उसमें घी का इस्तेमाल करते हुए जलाकर चारों दिशाओं में प्रज्जवलित करें. पूजन के अंत में शिवजी और माता पार्वती से जाने-अनजाने में हुई गलतियों के लिए क्षमा प्रार्थना करें.

WE R NEWS के YouTube चैनल को देखने के लिए क्लिक करें